WPL Auction 2023 | महिला प्रीमियर लीग: स्मृति मंधाना सबसे महंगी बिकी, नौ भारतीयों को मिले एक करोड़ से ज्यादा

0
WPL Auction 2023 | महिला प्रीमियर लीग: स्मृति मंधाना सबसे महंगी बिकी, नौ भारतीयों को मिले एक करोड़ से ज्यादा

मुंबई. भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना शुरूआती महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिये यहां सोमवार को हुई नीलामी में सबसे ज्यादा राशि में बिकने वाली खिलाड़ी रहीं जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने बोली की टक्कर में मुंबई इंडियंस को पछाड़ते हुए 3.40 करोड़ रूपये (410,000 डॉलर) में खरीदा।

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को मुंबई इंडियंस ने काफी सस्ता मंधाना से आधी राशि में 1.80 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल किया। वह मुंबई की सबसे महंगी खिलाड़ी भी नहीं हैं क्योंकि टीम ने इंग्लैंड की नैट स्किवर ब्रंट को सबसे ज्यादा 3.20 करोड़ रूपये देकर हासिल किया। बल्कि हरमनप्रीत भारतीय खिलाड़ियों में शीर्ष छह में भी शामिल नहीं है क्योंकि देश की दूसरी सबसे महंगी बिकने वाली भारतीय खिलाड़ी आल राउंडर दीप्ति शर्मा हैं जिन्हें यूपी वारियर्स ने 2.6 करोड़ रूपये में खरीदा।

ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिये मशहूर युवा शेफाली वर्मा और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी20 मैच की स्टार रहीं जेमिमा रोड्रिग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने क्रमश: दो और 2.20 करोड़ रूपये में खरीदा। आल राउंडर पूजा वस्त्राकर (मुंबई इंडियंस) और ऋचा घोष (आरसीबी) को भी 1.90 करोड़ रूपये मिले। जेमिमा और ऋचा को रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत से काफी फायदा मिला। यास्तिका भाटिया को मुंबई इंडियंस ने 1.50 करोड़ रुपये जबकि रेणुका को आरसीबी ने इतनी ही राशि पर अपने साथ जोड़ा। दिल्ली कैपिटल्स के लिये सबसे अच्छा सौदा समकालीन महिला क्रिकेट की बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक आस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग को 1.10 करोड़ रूपये में खरीदना रहा।

आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने अपनी पंसदीदा खिलाड़ियों को खरीदने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “हर कोई मंधाना और एलिस पैरी को जानता है, हम कुछ खिलाड़ियों को लेने के लिये प्रतिबद्ध थे। हम इतनी शानदार खिलाड़ियों को खरीदकर काफी खुश हैं। मंधाना, पैरी और सोफी डेविने को टीम में शामिल करना स्वप्निल नतीजा रहा।”

उन्होंने कहा, “स्मृति को कप्तानी का काफी अनुभव है और वह भारतीय हालात से काफी परिचित हैं इसलिये पूरी संभावना है (कि वह कप्तान होंगी)।” मंधाना अपनी टीम के साथ नीलामी देख रही थीं। उन्होंने कहा, “हम पुरूष खिलाड़ियों की भी नीलामी देखते रहे हैं। महिला खिलाड़ियों के लिये इस तरह की नीलामी होना बड़ा पल है। यह पूरी प्रक्रिया काफी कड़ी है। आरसीबी की विरासत काफी बड़ी है और उनका ‘फैन बेस’ भी काफी बड़ा है। उम्मीद करते हैं कि हम एक बड़ी टीम बना सकेंगे।”

दीप्ति ने कहा, “हम इस मौके का इंतजार कर रहे थे। मैं उत्तर प्रदेश की हूं तो अपने राज्य की टीम के लिये चुना जाना शानदार अहसास है। मैं यूपी वारियर्स के लिये ज्यादा से ज्यादा योगदान करना चाहूंगी।”

नीलामी के पहले दौर में आस्ट्रेलिया की ऑफ स्पिन आल राउंडर एशले गार्डनर को गौतम अडानी की गुजरात जायंट्स ने 3.20 करोड़ रूपये (386,000 डॉलर) में खरीदा। गार्डनर और नैट स्किवर विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा राशि हासिल करने वाले खिलाड़ी रहीं। आस्ट्रेलिया की स्टार आल राउंडर एलिस पैरी 1.70 करोड़ रूपये (205,000 डॉलर) में बिकीं जिनकी बोली आरसीबी ने जीती।

यह भी पढ़ें

आरसीबी ने न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डेविने को 50 लाख रूपये के सस्ते ‘बेस प्राइस’ में अपनी टीम में शामिल किया। आरसीबी ने 12 करोड़ रूपये के ‘पर्स’ में से चार खिलाड़ियों पर 7.10 करोड़ रूपये खर्च कर दिये जबकि बाकी टीम (अनिवार्य 15 खिलाड़ियों की टीम) के 11 खिलाड़ी खरीदने के लिये उनके पास 4.90 करोड़ रूपये बचे हैं। टीम में अधिकतम 18 खिलाड़ी रख सकते हैं।

यूपी वारियर्स ने इंग्लैंड की बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन को खरीदने में 1.80 करोड़ रूपये खर्च किये। पांच संभावित कप्तान मंधाना (आरसीबी), हरमनप्रीत (मुंबई इंडियंस), लैनिंग (दिल्ली कैपिटल्स), बेथ मूनी (गुजरात जायंट्स) और दीप्ति शर्मा (यूपी वारियर्स) हैं। श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू, इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट और दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज लौरा वोलवार्ट ऐसे बड़े नाम हैं जिन्हें अभी तक कोई खरीदार नहीं मिला। (एजेंसी)  

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here