Axar Patel | Test Cricket में नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए Axar Patel ने कायम की नई मिसाल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस एलीट क्लब में नाम हुआ दर्ज़

0
Axar Patel | Test Cricket में नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए Axar Patel ने कायम की नई मिसाल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस एलीट क्लब में नाम हुआ दर्ज़

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को (AUS vs IND Nagpur Test Match, 2023) एक पारी और 132 रनों से हराया। इस मैच में भारत ने अपनी पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 177 रनों के स्कोर के सामने 400 रन बनाए थे। इस पारी में टीम इंडिया के लोअर ऑर्डर के बल्लेबाज़ और मूलतः घातक गेंदबाज अक्षर पटेल (Axar Patel) ने शानदार बल्लेबाजी की और 84 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उन्होंने एक नया पन्ना जोड़ दिया। 

गौरतलब है कि अक्षर पटेल (Axar Patel) 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और भारत के लिए 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एलीट क्लब में उनका नाम दर्ज़ हो गया। इस क्लब में अनिल कुंबले (Anil Kumble) जैसे महान गेंदबाज के नाम हैं।

अक्षर पटेल की 84 रनों की इस पारी की बदौलत भारत को 400 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंचने में मदद तो मिली ही, अक्षर 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो गए।

यह भी पढ़ें

आइए जानें इस एलीट क्लब में शामिल खिलाड़ियों के नाम और उनके निजी स्कोर-

104 रन : जयंत यादव (Jayant Yadav) vs England (2016)

90 रन: फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) vs New Zealand (1965)

88 रन : अनिल कुंबले (Anil Kumble) vs South Africa (1996)

86 रन : करसन घावरी (Karsan Ghavri) vs Australia ऑस्ट्रेलिया (1979)

84 रन : अक्षर पटेल (Axar Patel) vs Australia (2023)

गौरतलब है कि नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की बल्लेबाज़ी में अक्षर पटेल को गेंदबाज़ी में कोई विकेट नहीं मिला था, लेकिन 10 ओवर में 28 रन देते हुए, 3 मेडन ओवर किए। लेकिन, दूसरी पारी की 3 ओवर की गेंदबाज़ी में उन्होंने 6 रन देते हुए 1 विकेट भी झटका। वहीं, बल्लेबाज़ी की बात करें, तो मैच के दूसरे और तीसरे तीन की शुरुआत में अक्षर और रवींद्र जड़ेजा ने बेहतरीन 81 रनों का साथ निभाया। उसके बाद अक्षर पटेल ने मोहम्मद शमी के साथ भी 50 रनों की साझेदारी की। अक्षर पटेल ने अपने टेस्ट करियर में यह दूसरी हाफ सेंचुरी लगाई।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here