Police Constable Jobs | पुलिस कांस्टेबल के 18 हजार पदों के लिए 18 लाख लोगों ने किया आवेदन, पढ़े रिपोर्ट

0
Police Constable Jobs | पुलिस कांस्टेबल के 18 हजार पदों के लिए 18 लाख लोगों ने किया आवेदन, पढ़े रिपोर्ट

File Photo

मुंबई: पुलिस (Police) की नौकरी एक जिम्मेदार नौकरी है। कई युवा पुलिस की नौकरी (Police Constable Jobs) पाने के लिए संघर्ष करते हैं। इस बीच दो साल से ठप पड़ी पुलिस भर्ती दोबारा होने से अभ्यर्थियों ने जबर्दस्त रिस्पांस (Response) दिया है। जानकारी मिली है कि राज्य रिजर्व पुलिस बल (State Reserve Police) में 18 हजार रिक्त पदों के लिए 18 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। राज्य रिजर्व पुलिस बल के लिए पुलिस कांस्टेबल, ड्राइवर पुलिस कांस्टेबल और स्टाफ के 18,331 पदों के लिए 18 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इससे नौकरी चाहने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस बीच, यह भर्ती प्रक्रिया देश के इतिहास में सबसे बड़ा भर्ती अभियान है। 

सभी जिलों में भर्ती प्रक्रिया लागू

यह भर्ती प्रक्रिया सभी जिलों में लागू की जाएगी। आमतौर पर पुलिस बल में हर साल 6 हजार नए कर्मियों की भर्ती होती है, लेकिन कोरोना महामारी (Corona) के कारण पिछले दो साल से भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी। जब सरकार ने इस भर्ती प्रक्रिया को लागू करने का फैसला किया तब स्नातकों से लगभग 6.4 लाख आवेदन और स्नातकोत्तर से 68,392 आवेदन प्राप्त हुए थे। एक रिटायर्ड पुलिसकर्मी ने कहा कि पुलिस कॉन्स्टेबल की नौकरी का समाज में सम्मान है। यह उन लोगों के लिए एक स्थिर करियर प्रदान करता है जो अपने देश की सेवा करना चाहते हैं। इस कारण कम सीटों पर भर्ती प्रक्रिया के बाद भी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं।

यह भी पढ़ें

73 में से 68 ट्रांसजेंडरों ने किया आवेदन

मुंबई पुलिस (Mumbai Police) विभाग ने 8,070 कांस्टेबल और पुलिस ड्राइवर पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) द्वारा पुलिस विभाग को ट्रांसजेंडर (Transgender) के प्रावधान शामिल करने के निर्देश के बाद ट्रांसजेंडर के 73 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन सभी पदों के लिए आवेदन प्राप्त हो चुके हैं और पुलिस कांस्टेबल पद के लिए 73 में से 68 ट्रांसजेंडरों ने आवेदन किया है। जबकि चालक पुलिस कांस्टेबल के लिए पांच लोगों ने आवेदन किया है। भर्ती प्रक्रिया में 1600 मीटर दौड़, शॉट पुट, पुल-अप और लंबी कूद शामिल हैं। फिजिकल टेस्ट (Physical Test) को सफलतापूर्वक क्लियर करने के बाद, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के लिए उपस्थित होना होगा।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here