यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा… रामपुर में पकड़ा गया ‘मुन्नाभाई’, ऐसा हुआ खुलासा

0
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा… रामपुर में पकड़ा गया ‘मुन्नाभाई’, ऐसा हुआ खुलासा

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में रामपुर में सॉल्वर गैंग का एक सदस्य पकड़ा गया है. ये दूसरे युवक की जगह परीक्षा दे रहा था. परीक्षा के दौरान शक होने पर पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ की तो उसकी पोल खुल गई. पुलिस का कहना है कि आरोपी से पूछताछ और आगे की कार्रवाई की जा रही है.

इस मामले में अपर पुलिस अधीक्षक रामपुर अतुल श्रीवास्तव ने बताया कि जे. ई. टी. धमोरा में प्रथम पाली की परीक्षा चल रही थी. इस दौरान एक अभ्यर्थी पर संदेह हुआ. बायोमेट्रिक मैच न होने पर उससे पूछताछ और जांच शुरू की गई. 

यह भी पढ़ें: Sunny Leone के नाम से आवेदन, “Sunny Leone के नाम से आवेदन, दो फोटो और… UP Police भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड देख चकरा जाएंगे

इस दौरान पता चला कि दिलीप नाम का युवक जो सॉल्वर है, वो राजीव नाम के दूसरे लड़के के स्थान पर परीक्षा दे रहा था. विस्तृत जांच में जो तथ्य सामने आए, उनके आधार पर एफआईआर दर्ज की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया. विवेचना में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले पुलिस की मुस्तैदी के चलते मैनपुरी में भी एक ‘मुन्नाभाई’ पकड़ा गया था. वो दूसरे अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने एग्जाम सेंटर पहुंचा था. वो बिहार के पटना का रहने वाला बताया जा रहा है, जो मैनपुरी कुरावली के रहने वाले युवक की जगह मैनपुरी कोतवाली क्षेत्र के ब्लूमिंग बड्स स्कूल परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहा था.

बॉयोमेट्रिक जांच में फिंगरप्रिंट मैच नहीं होने से उसकी पोल खुल गई. पुलिस अब इस मुन्नाभाई से पूछताछ कर रही और इसके साथ कितने लोग शामिल हैं की तलाश में जुटी हुई है. दरअसल, परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से पहले अभ्यर्थी की आंखों के रेटिना से उसके फोटो का मिलान किया जा रहा था. बायोमेट्रिक भी मिलान हो रहा था.

इन सभी के बाद अभ्यर्थी की परीक्षा केंद्र के अंदर एंट्री हो रही थी. परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर एक परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कंट्रोल रूम के अलावा एक पूरी परीक्षा पर नजर रखने के लिए अलग से कंट्रोल रूम भी बनाया गया. इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर छोटे-छोटे जैमर लगाए गए. ताकि जैमर के चलते कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वहां पर काम ना कर सके.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here