पाकिस्तान के होने वाले नए पीएम शाहबाज को क्यों 05 शादियों वाला शौहर कहा जाता है

0
पाकिस्तान के होने वाले नए पीएम शाहबाज को क्यों 05 शादियों वाला शौहर कहा जाता है

हाइलाइट्स

शाहबाज शरीफ चुनावों के बाद पाकिस्तान की नई गठजोड़ सरकार के प्रधानमंत्री बन सकते हैं
पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने शाहबाज को नए प्रधानमंत्री के रूप में नोमिनेट कर दिया है
शाहबाज ने पांच शादियां कीं, दो गुपचुप तरीके से, जो कैसे हुईं और कैसे खत्म हुई, पता ही नहीं चला

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-नवाज) के प्रमुख नवाज शरीफ ने शाहबाज शरीफ को पार्टी की ओर से पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में नोमिनेट किया है. गौरतलब है कि पाकिस्तान में चुनावों के बाद पीएमएल-नवाज बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के साथ मिलकर गठजोड़ सरकार बनाने जा रही है.पाकिस्तान के हुक्मरान आमतौर पर अपनी रंगीन मिजाजी और अफेयर्स के लिए चर्चित रहे हैं. शाहबाज शरीफ कोई अलग नहीं हैं. आधिकारिक तौर पर वो 03 शादियां कर चुके हैं लेकिन पाकिस्तान का मीडिया उनका नाम कई महिलाओं से जोड़ता रहा है. पाकिस्तान में उनकी पहचान 05 शादियों वाले शहबाज शरीफ के तौर पर भी है. इस मामले में वो इमरान खान से दो कदम आगे ही हैं.

शाहबाज फिलहाल 71 साल के हैं लेकिन ना केवल फिट हैं बल्कि उनकी पर्सनालिटी में अब भी खासा चार्म है. आइए जानते हैं कि उनकी पिछली दो शादियों पर उनके घर वाले ही क्यों उनसे नाराज हो गए. हालांकि अब उन्हीं के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज के प्रमुख नवाज शरीफ उन्हें देश का प्रधानमंत्री बनाने जा रहे हैं.

पहली शादी कजन से
शाहबाज शरीफ ने पहली शादी 1973 में अपनी कजन नुसरत बट के साथ की. तब वो 22 साल के थे. ये लड़की उनके पिता और घरवालों के पसंद की थी. नुसरत से उन्हें 04 बच्चे हुए. दो बेटे और दो जुड़वां बेटियां. नुसरत अब शाहबाज से अलग रहती हैं. दो साल पहले जब शाहबाज वित्तीय अनियमितताओं और मनी लांड्रिंग के केस में फंसे तो इसमें नुसरत भी फंसी. उन्हें अदालत में पेश होना पड़ा. वैसे ये भी कहा जाता है कि नुसरत से 1993 में उनका तलाक हो चुका है.

शाहबाज शरीफ की पहली बीवी नुसरत अपने दोनों बेटों के साथ.

दूसरी शादी की एक युवा मॉडल से
शाहबाज को पाकिस्तान में दिलफेंक राजनीतिज्ञ के तौर पर ज्यादा जाना जाता है. उन्होंने दूसरी शादी पाकिस्तान मॉडल आलिया हनी से की. इस शादी पर उनके पिता मियां शरीफ बहुत नाराज हुए. ये शादी 1993 में हुई. तब आलिया उभरती हुई युवा और खूबसूरत मॉडल थी. शाहबाज की आंखें उससे लड़ीं. रोमांस चला. फिर उन्होंने गुपचुप शादी रचा ली.

इस रिलेशनशिप को लेकर एक किस्सा भी कहा जाता है. तब वो पंजाब के मुख्यमंत्री हो गए थे. उन्होंने आलिया के घर तक जाने के लिए कैवेलरी नाम से नया पुल ही बनवा दिया. इस ब्रिज का नाम भी उसी के नाम पर हनी ब्रिज रखा गया. वो 1999 में पाकिस्तान में सैन्य तख्तापलट के बाद जब वह स्वनिर्वासन में सऊदी अरब गए तो आलिया भी उनके साथ थीं लेकिन फिर दोनों का तलाक हो गया. इसके कुछ ही महीनों बाद संदिग्ध स्थितियों में आलिया की मृत्यु हो गई.

शाहबाज शऱीफ की दूसरी बीवी आलिया हनी , जो एक जमाने में पाकिस्तान की मशहूर मॉडल थीं. 

फिर तीसरी शादी भी गुपचुप रचाई
कहा जाता है कि आलिया से शादी के आसपास ही उन्होंने सीक्रेट तौर पर नरगिस खोसा से भी शादी रचाई थी. लेकिन आधिकारिक तौर पर इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई. वो पाकिस्तान की फेडरल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी के डायरेक्टर जनरल तारिक खोसा की बहन थीं. शरीफ परिवार ने इस शादी को तो बिल्कुल मंजूर नहीं किया. ये जितने गुपचुप तरीके से हुई थी उतने ही सीक्रेट तरीके से खत्म भी हो गई. कहा जाता है एक शादी उन्होंने और रचाई लेकिन इसके बारे में बहुत कुछ पता नहीं चलता.

चौथी शादी चर्चित तहमिना दुर्रानी से
जब 2003 में उन्होंने गुपचुप तरीके से पाकिस्तान में माई फ्यूडल लार्ड लिखकर चर्चित हुईं तहमिना दुर्रानी से शादी रचाई. कहा जाता है कि उनका रोमांस करीब 08 साल चला था. इसके बाद उन्होंने शादी करने का फैसला किया. हालांकि जब उन्होंने ये शादी की तो ना तो उनके घरवालों को इसकी भनक लग पाई और ना ही उनकी पार्टी के नेताओं को. इसीलिए जब उन्होंने शादी के कुछ समय बाद दुबई में इसकी ग्रैंड पार्टी रखी तो उनके पार्टी के नेता भी ये कहते नजर आए कि शाहबाज की सीक्रेट जिंदगी के बारे में पता तक नहीं चलता.

तहमिना की कहानी
तहमिना अब भी उनकी वाइफ हैं. अब पाकिस्तान की पहली महिला बनने का श्रेय उन्हें ही मिलेगा. तहमिना की कहानी भी अजीब सी है. उनके पिता शाहकुर उल्ला दुर्रानी पाकिस्तान में रिजर्व बैंक के गर्वनर थे. फिर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के चीफ हुए. तहमिना बड़े जमींदार परिवार से थीं. शानोशौकत और अमीरी के बीच पली हुईं.

तहमिना की पहली दो शादियां
17 साल की उम्र में ही उन्हें अनीस खान नाम के एक युवक से प्यार हुआ. ये शादी परिवार के विरोध के बाद भी उन्होंने की. इससे उन्हें एक बेटी हुई. शादी के कुछ सालों बाद ही तलाक भी हो गया. इसके बाद उन्होंने पंजाब के प्रमुख नेता गुलाम मुस्तफा खार से शादी रचाई. गुलाम खुद इससे पहले कई शादियां कर चुके थे.

इस शादी से तहमिना को 04 बच्चे हुए. ये शादी 14 साल चली लेकिन अपनी किताब में उन्होंने लिखा कि किस तरह मुस्तफा उन्हें प्रताड़ित करता था. शादी के अलावा उसके दूसरी महिलाओं से रिश्ते थे. मुस्तफा उस समय पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टों के खासमखास थे. इसी वजह से वो पहले पंजाब के मुख्यमंत्री बने और फिर राज्यपाल.

“माई फ्यूडल लार्ड” किताब से पाकिस्तान में तहलका मचाया था
बॉयोग्राफी बुक “माई फ्यूडल लार्ड” लिखकर उन्होंने पाकिस्तान के जमींदार परिवेश से आए आला राजनीतिज्ञों की पोल खोली और उनके अवैध रिश्तों के बारे में लिखा. किताब में उन्होंने ये भी लिखा कि किस तरह मुस्तफा ने पति होने के बाद भी उन्हें भुट्टो के सामने परोसने की कोशिश की. इस किताब में तहमिना ने जमकर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख बिलावल भुट्टो के पिता की धज्जियां बिखेरी थीें. अब देखिए उसी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के साथ मिलकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग सरकार बना रही है और शाहबाज शरीफ उसके प्रधानमंत्री बनने वाले हैं.

ये किताब 08 भाषाओं में ट्रांसलेट हुई. इसने तहलका मचा दिया. 1991 में छपी इस किताब को शुरू में तो पाकिस्तान में बैन ही कर दिया गया था. अब बैन हट गया है. इस किताब से खुद तहमिना के घरवाले इतने आगबबूला हुए कि उन्होंने उनसे संबंध तोड़ लिये.

उन 05 सालों ने तहमिना को बदला
मुस्तफा से तलाक हो ही चुका था. इसके बाद उनके 13 साल संघर्ष वाले थे. उन्हें खुद के साथ अपने 05 बच्चों के बारे में सोचना था. हालांकि उन्हीं दिनों वो पाकिस्तान के विश्व प्रसिद्ध कल्याणकारी काम करने वाले और मानवतावादी अब्दुल सत्तार इलाही से जुड़ीं. 05 साल उनके साथ जुड़कर रोगियों की सेवा की. इलाही के नाम दुनिया में सबसे बड़ी एंबुलेंस सेवा चलाने की उपलब्धि है. पाकिस्तान में वो ये काम बगैर किसी स्वार्थ के करते हैं. उनके अस्पताल भी हैं. वैसे तहमिना लेखक हैं तो पेंटर भी और कवियित्री भी.

आलीशान अंदाज में रहती हैं तहमिना
इन 05 सालों ने तहमिना को बहुत बदला. उन्होंने इलाही की आधिकारिक बॉयोग्राफी तो लिखी ही, साथ ही दो औऱ भी किताबें लिखीं. कुल मिलाकर वो पाकिस्तान के हाईसर्किल में उठने बैठने वाली बला की खूबसूरत महिला हैं. लाहौर की जिस गुलबर्गा कालोनी में उनका लंबा चौड़ा बंगला है. वो बेहद पॉश कालोनी कहलाती है. हालांकि अब तो वो शरीफ परिवार के लाहौर स्थित रायविंद पैलेस में रहती हैं.

माना जाता है कि शाहबाज जब उनसे मिले तो कुछ मुलाकातों के बाद उनके दीवाने बन गए. दोनों का जबरदस्त रोमांस शुरू हो गया. रोमांस भी ऐसा कि इसकी भनक किसी को नहीं हुई. जब उन्होंने शादी करके दुबई में पार्टी दी, तभी लोगों को पता चला.

नवाज को ये शादी अब तक स्वीकार नहीं 
हालांकि शाहबाज की इस शादी का विरोध बड़े नवाज शरीफ ने कसकर किया. उन्होंने तहमिना का परिवार में आना जाना और उनसे घुलना मिलना बैन कर रखा है. नवाज ने साफ कह रखा है कि तहमिना केवल लाहौर के शरीफ परिवार के घर तक ही सीमित रहें. वहीं तहमिना भी सार्वजनिक तौर पर नवाज को खरीखोटी सुनाने में कोई कोरकसर नहीं छोड़तीं. लेकिन आप उनकी किस्मत देखिए कि जिंदगी के अजीबोगरीब मोड़ों से गुजरते हुए वो अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज खान की बीवी हैं और देश की पहली महिला कुछ समय पहले भी हो चुकी हैं और दोबारा फिर होंगी.ऐसा लगता है कि नवाज शरीफ से भी उनके संबंध सुधर गए हैं.

पांचवीं शादी सरकारी अफसर से लेकिन इसका खंडन भी
ये भी कहा जाता है कि शहबाज की आंखें कुलसुम हे नाम की महिला से भी टकराईं. कुलसुम सरकार अफसर थीं. शहबाज ने उनसे 2012 में सीक्रेट शादी की और फिर जल्दी ही तलाक भी दे दिया.

इसके अलावा भी शहबाज के अन्य अफेयर्स की चर्चाएं भी गाहे बगाहे पाकिस्तान में होती रहती है. खुद शरीफ परिवार उनकी इस फितरत से खुश नहीं रहता. परिवार में कई बार इसे लेकर बहुत तनाव की स्थिति भी बनी है.

Tags: PM Shahbaz Sharif, Released by Pakistan government, Shahbaz Sharif