India Vs Ireland | Women’s T20 World Cup में India ने Ireland को हराया, सेमीफाइनल में जगह पक्की, जानिए कैसे जीती टीम इंडिया

0
India Vs Ireland | Women's T20 World Cup में India ने Ireland को हराया, सेमीफाइनल में जगह पक्की, जानिए कैसे जीती टीम इंडिया

-विनय कुमार

सोमवार, 20 फरवरी की शाम India-W vs Ireland-W के बीच ICC Women’s T20 World Cup, 2023 का महत्वपूर्ण मुकाबला Saint George’s Park Stadium in Port Elizabeth, South Africa में खेला गया। इस मैच में भारत ने आयरलैंड को हरा दिया और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 

गौरतलब है कि इस मैच का फैसला डकवर्थ लुईस नियम के तहत हुआ और भारत की 5 रनों से जीत घोषित की गई। 

आपको बता दें कि इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 6 विकेट पर 155 रन बनाए और आयरलैंड को जीत के लिए 156 रनों का टारगेट दिया था। टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी आयरलैंड की टीम 8.2 ओवर में 2 विकेट पर 54 रन बनाई ही थी, की बारिश ने खलल डाला। मैच रोकना पड़ा। इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार टीम इंडिया की जीत की घोषणा की गई।

टीम इंडिया ने जीता टॉस

IRE-W vs IND-W T20 World Cup, 2023 में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी ली। भारतीय सलामी बल्लेबाज़ शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने पहले विकेट के लिए 62 रनों की बेहतरीन पार्टनरशिप की। शेफाली शर्मा ने 29 गेंदों में 24 रन बनाए। उनके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर 12 और ऋचा घोष शून्य पर पवेलियन का रास्ता नाप गईं।  स्मृति मंधाना एक छोर पर टिकी हुई थीं।

यह भी पढ़ें

स्मृति मंधाना की बेजोड़ पारी

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने शुरू से ही , आतिशी अंदाज दिखाया। उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंदों में 87 रनों की पारी खेली और आउट हो गईं। T20 International Cricket में Smriti Mandhana का अब तक का सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। गौरतलब है कि इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर 86 रन था। आयरलैंड के खिलाफ खेले गए इस ताज़ा मैच में जेमिमा रोड्रिग्स ने 19 रन बनाए। आयरलैंड की तरफ से लॉरा डेलानी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।

जीत के लिए 156 रनों के टारगेट को चेज़ करने मैदान में उतरी आयरलैंड की टीम की तरफ से एमी हंटर 1 रन बनाकर आउट हुईं। उनके बाद प्रिंडरगास्ट भी शून्य पर चलता कर दी गईं। उनके बाद बारिश की वजह से मैच रुकने तक गैबी लुईस ने नाबाद 32 और डेलानी ने नाबाद 17 रन बनाए। उसके बाद बारिश के कारण मैच नहीं खेला जा सका और डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार टीम इंडिया 5 रन से जीत गई।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here