Nathan Lyon | India vs England Delhi Test मैच में Nathan Lyon ने भारत के खिलाफ बनाया ‘ऐसा’ कीर्तिमान, यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ बने

0
Nathan Lyon | India vs England Delhi Test मैच में Nathan Lyon ने भारत के खिलाफ बनाया 'ऐसा' कीर्तिमान, यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ बने

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के दिल्ली में खेले जा रहे दूसरे मैच के दूसरे दिन के खेल के दौरान (Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND 2nd Test Match Delhi, 2023) दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में अपनी पहली पारी के 263 रनों के मुकाबले 262 रन के स्कोर पर समेट दिया। इस पारी की गेंदबाज़ी में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ नाथन लायन ने 5 विकेट झटके और भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, इस ताज़ा 5 विकेट के साथ नाथन लियोन (Nathan Lyon) भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट हासिल करने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बोलर बन गए हैं। उनसे पहले किसी और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ के नाम भारत के खिलाफ 100 विकेट हासिल करने का कीर्तिमान नहीं था।

यह भी पढ़ें

ओवरऑल बात की जाए, तो इंग्लैंड के घातक तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) के नाम भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट विकेट चटकाने का रिकॉर्ड ज़रूर दर्ज है। जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ 139 विकेट चटकाए हैं। दूसरे नंबर पर  105 विकेट के साथ श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralidharan) हैं। अब इस ताज़ा टेस्ट मैच की पहली पारी की गेंदबाज़ी में 5 विकेट झटककर भारत के खिलाफ 100 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकान वाले नाथन लियोन (Nathan Lyon) ऑस्ट्रेलिया के पहले और दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here