IPL 2023 Schedule | IPL के 16वें सीज़न का शेड्यूल जारी, 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला

0
IPL 2023 Schedule | IPL के 16वें सीज़न का शेड्यूल जारी, 31 मार्च को गुजरात और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला

नई दिल्ली: गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सत्र के शुरूआती मैच में 31 मार्च को अहमदाबाद में चार बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपना अभियान आरंभ करेगी। हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टाइटंस ने पिछले साल पदार्पण सत्र में ही खिताब जीता था। 

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा घोषित किये गये कार्यक्रम में कुल 52 राउंड रॉबिन मैच होंगे। सत्र के पहले ‘डबल हेडर’ (एक दिन में दो मैच) में एक अप्रैल को पंजाब किंग्स का सामना मोहाली में कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स की भिड़ंत लखनऊ में दिल्ली कैपिटल्स से होगी। 

यह भी पढ़ें

‘डबल हेडर’ हर शनिवार और रविवार को होंगे जबकि सोमवार से शुक्रवार तक एक एक मैच होंगे। लीग मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और टाइटंस के बीच बेंगलुरू में होने वाले मुकाबले के साथ 21 मई को खत्म होंगे।  पिछले चरण में मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में मैच कराये गये थे लेकिन 16वें सत्र में वही घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान वाला प्रारूप वापसी करेगा जिसमें सभी टीमें लीग चरण में सात घरेलू मैच अपने मैदान पर और इतने ही मैच प्रतिद्वंद्वी टीम की सरजमीं पर खेलेगी। 

बीसीसीआई के अनुसार कुल 70 लीग चरण के मैच 52 दिन में 12 स्थलों पर खेले जायेंगे। आईपीएल 2023 में 18 ‘डबल हेडर’ होंगे जिसमें दिन के मैच दोपहर साढ़े तीन बजे और शाम के मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होंगे। राजस्थान रॉयल्स अपने पहले दो घरेलू मैच गुवाहाटी में खेलेगी और फिर बचे हुए घरेलू मैच जयपुर में खेलेगी।  पंजाब किंग्स अपने पांच घरेलू मैच मोहाली में खेलेगी जबकि दो घरेलू मैच धर्मशाला में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ होंगे। प्लेऑफ और फाइनल के लिये कार्यक्रम और स्थल की घोषणा बाद में की जायेगी। फाइनल 28 मई को खेला जायेगा।   (एजेंसी)

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here