Pay Without Internet | अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे भुगतान, देश के सबसे बड़े बैंक ने लॉन्च किया ‘ऑफलाइन पे’

0
Pay Without Internet | अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे भुगतान, देश के सबसे बड़े बैंक ने लॉन्च किया 'ऑफलाइन पे'

File Photo

दिल्ली: अब इंटरनेट डाउन (Internet Down) होने पर पैसे नहीं भेज पाने की समस्या से आपको निजात मिलने वाली है। देश के सबसे बड़े एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने ग्राहकों के लिए ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म (Offline Digital Payment Platform Launch) लॉन्च किया है। अब आप बिना इंटरनेट (Without Internet) के भी पेमेंट कर सकते हैं। आरबीआई (RBI) के सैंडबॉक्स कार्यक्रम के तहत व्यापारियों और यूज़र्स के लिए ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट करने के लिए ‘ऑफलाइन पे’ (Offline pay) नामक एक पायलट लॉन्च किया गया है। एचडीएफसी बैंक का ‘ऑफलाइनपे’ ग्राहकों और व्यापारियों को बिना मोबाइल नेटवर्क के भी भुगतान करने और प्राप्त करने में सक्षम करेगा। एचडीएफसी बैंक पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) शुरू करने वाला पहला बैंक है।

आसान कर सकता है कैशलेस पेमेंट

यह खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी वाले छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को अपनाने को बढ़ावा दे सकता है। यह शहरी केंद्रों, बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों, मेलों और प्रदर्शनियों में भी कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment) को आसान कर सकता है जब नेटवर्क भीड़भाड़ वाला हो जैसे भूमिगत सबवे स्टेशन, पार्किंग स्थल और नेटवर्क ब्लाइंड स्पॉट वाले खुदरा स्टोर और यहां तक ​​कि बिना नेटवर्क वाले विमानों, समुद्री-नौकाओं और ट्रेनों पर भी। सितंबर 2022 में आरबीआई ने क्रंचफिश के साथ साझेदारी में एचडीएफसी बैंक के आवेदन को मंजूरी दे दी। क्रंचफिश डिजिटल कैश एबी स्टॉकहोम क्रंचफिश एबी की सहायक कंपनी है।

यह भी पढ़ें

क्रंचफिश डिजिटल कैश प्लेटफॉर्म पर आधारित 

पायलट प्रोजेक्ट यदि सफल रहा, तो भारत के भुगतान के लिए ‘क्रंचफिश डिजिटल कैश’ प्लेटफॉर्म पर आधारित ऑफ़लाइन डिजिटल भुगतान प्रदान करने के लिए आरबीआई के मार्गदर्शन की नींव रखेगा। डिजिटल पेमेंट के लिए आमतौर पर एक पक्ष (उपभोक्ता या व्यापारी) के ऑनलाइन होने की आवश्यकता होती है। यह अच्छे डेटा कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में ऐसे पेमेंट के उपयोग को सीमित करता है। अभी तक, एचडीएफसी बैंक 4 महीने के लिए सीमित पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में पूरे भारत के 16+ शहरों और कस्बों में इस सेवा को लॉन्च करेगा। बैंक व्यापारियों और अन्य बैंकों के यूज़र्स को एक लिंक के माध्यम से ‘ऑफ़लाइन पेमेंट’ करने में सक्षम करेगा।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here