Turkey Earthquake | तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाया आतंक, 1300 लोगों की मौत

0
Turkey Earthquake | तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाया आतंक, 1300 लोगों की मौत

PTI Photo

अंकारा: दक्षिण पूर्वी तुर्की में सोमवार को आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 1300  से अधिक लोगों की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, सोमवार को तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं। वहीं, इमारतों के मलबे के नीचे दबाकर कुल 1300 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकतायस ने बताया कि 10 प्रभावित प्रांतों में 1700 इमारतें ढह गईं और कम से कम 2300 लोग घायल हुए हैं। दक्षिण पूर्वी तुर्की और सीरिया में सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

भूकंप के बाद करीब 20 झटके महसूस किए गए, जिनमें से सबसे शक्तिशाली झटका 7.8  की तीव्रता का था। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने ट्वीट किया कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लिए ‘‘तलाश एवं बचाव दलों को तुरंत रवाना कर दिया गया है।”  उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि जानमाल के कम से कम नुकसान के साथ हम इस आपदा से मिलकर बाहर निकलेंगे ।”   

तुर्की में 912 तो सीरिया में 400 की गई जान 

मिली जानकारी के मुताबिक, भूकंप से दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है। तुर्कीमें 912 तो सीरिया में 400 से अधिक लोगों को जान गवानी पड़ी है।वहीं, घायलों का आंकड़ा 1900 के पार चला गया है। सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के अनुसार, तुर्कीमें इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग बचने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं और कई मकानों की खिड़कियां टूट गईं। 

इस दुख की घड़ी में भारत तुर्की के साथ: पीएम मोदी

तुर्कीमें भूकंप के चलते लोगों की मौत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। मोदी ने कहा, तुर्कीमें जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। उन्होंने कहा, भारत तुर्कीके लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और इस त्रासदी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने को तैयार है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here