Earthquake | तुर्की और सीरिया में भीषण भूकंप से तबाही, 5 लोगों की मौत, ढह गईं इमारतें

0
Delhi Earthquake | दिल्ली-NCR में आया तेज भूकंप, भयंकर झटकों से हिली धरती, 5.8 थी तीव्रता

Pic: Social Media

अंकारा: दक्षिणपूर्वी तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) में 7.8 तीव्रता के भूकंप (earthquake) के झटके से कई इमारतें ढह गईं और कई लोगों के हताहत होने की भी आशंका है। शुरुआती खबरों में तुर्की में करीब पांच लोगों की मौत की सूचना मिली है। उत्तर पश्चिम सीरिया (northwest Syria) में विपक्ष के ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को विनाशकारी बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं। सीरियन सिविल डिफेंस’ ने लोगों से इमारतों से बाहर खुले स्थान पर रहने को कहा है।  

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर था। कई प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए।भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके गुरुवार तक जारी रहने के आसार हैं।

यह भी पढ़ें

जनकारी के अनुसार तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्विस ने कहा कि दक्षिणपूर्वी तुर्की में गजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। जिसमें सोशल नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो क्षेत्र के कई शहरों में नष्ट इमारतों को दिखाते हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर 18 किलोमीटर की गहराई में था। भूकंप के आने के 10 मिनट बाद 6.7 की तीव्रता का एक और तेज झटका महसूस किया गया। 

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here