फ्लोरोसिस प्रभावित क्षेत्र ग्राम पंचायत कचनरवा समेत अन्य इलाकों में हर घर नल योजना ध्वस्त, ग्रामीणों ने कार्यदायी संस्था के ऊपर मनमानी का आरोप। 

0

फ्लोरोसिस प्रभावित क्षेत्र ग्राम पंचायत कचनरवा समेत अन्य इलाकों में हर घर नल योजना ध्वस्त, ग्रामीणों ने कार्यदायी संस्था के ऊपर मनमानी का आरोप। 

ग्रामीणों द्वारा नियमित जलापूर्ति की मांग को लेकर ग्राम पंचायत कचनरवा के टोला लौकवाखाडी के मुसहर वा दामर् के मुसहर बस्ती में जोरदार प्रदर्शन। 

राजेश तिवारी ( संवाददाता) 

कोन / सोनभद्र– विकास खण्ड कोन के ग्राम पंचायत कचनरवा में नियमित जलापूर्ति न होने से ग्रामीणों में असंतोष ब्याप्त है। बतातें चलें कि ग्राम पंचायत कचनरवा के टोला असनाबांध, नरोईयादामर, मधुरी, आदि फ्लोरोसिस प्रभावित क्षेत्र है जहाँ बच्चे भी बुड्ढे लगने लगे है इससे प्रभावित होकर कई लोग काल के मुँह में समा चुके हैं जहाँ आयरन व फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने के चलते लोगों की हड्डियां भी कमजोर व दाँत पीले हो जाते हैं। जिसके क्रम में सरकार द्वारा समय समय पर संज्ञान में लेते हुए ग्राम पंचायत स्तर व जल निगम द्वारा पानी आपूर्ति कराया जाता था यहाँ तक कुछ हैंडपंपो में वाटर फिल्टर कीट भी लगाया गया था जो कि विभाग की लापरवाही कहें या स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का भेंट चढ़ गया और सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गया।

वर्तमान समय में इस प्रचंड गर्मी से नदी नाले, तालाब आदि सुख चुके हैं जिससे ज्यादातर क्षेत्रों में पानी का स्तर नीचे चला गया व हैंडपंपो से पानी निकलना बंद हो गया जिससे पशु पक्षी के साथ साथ लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या हो गयी है। इसके क्रम में माननीय जिलाधिकारी महोदय सोनभद्र के निर्देशन पर डी *पी *आर *ओ सोनभद्र ने सभी ब्लाक के अधिकारियों सहित ग्राम प्रधानों को इस आशय से अवगत कराया गया है कि किसी भी क्षेत्रों में पानी की समस्या उत्पन्न न हो । विभागीय आंकड़ों पर गौर करें तो इस समय लगभग सभी ब्लॉकों के 247 ग्राम पंचायतों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति कराजा रही है जिसमें 385 सरकारी व 21 प्राईवेट टैंकर लगाये गये हैं। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों ने हर घर नल योजना के तहत कार्यदायी संस्था के ऊपर मनमानी पूर्ण व सौतेला ब्यवहार करने का आरोप लगाया है। आजके इस भीषण गर्मी में इन दिनों ज्यादातर हैंडपंप पानी छोड़ना शुरू कर दिया है या तो कई महीनों से खराब पड़ें हैं जो लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ीं हो गयी है। माननीय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी का सबसे महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल योजना की शुरुवात की गयी थी कि कामकाजी महिलाओं को समय पर पानी मिल जाये ताकि अन्य कार्यो को समय पर निपटा सकें किन्तु कार्यदायी संस्था व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के कारण माननीय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी के सपनों को चकनाचूर किया जा रहा है। हर घर नल योजना के तहत नियमित जलापूर्ति न होना लोगों के लिए एक लोलीपाॅप जैसा साबित हो रहा है। इस संबंध में हर घर नल योजना के कार्यदायी संस्था के स्थानीय पर्यवेक्षक / वाटर ट्रिटमेंट प्लांट के प्रभारी शैलेंद्र ने एक सवाल के जबाब में बताया कि जगह जगह पाईप लाइन में लीकेज के कारण समस्या उत्पन्न हुई है उसे ठीक कराकर तत्काल सभी क्षेत्रों में पानी उपलब्ध करा दिया जायेगा। लेकिन ग्रामीणों के मन में सवाल उठता है कि आखिर इन समस्याओं से कब तक निजात मिल पायेगी। इसी क्रम में बतातें चलें कि बड़ाप्, बागेसोती, किशुनपुरवा, पिपरखाड आदि जगहों पर नल कनेक्शन का कार्य पूरा नहीं हो सका बल्कि कई इलाकों में पाईप जरूर खुला हुआ जब कभी पानी दिया जाता है तो पाईप का पानी खेतों में ब्यर्थ ही बह जाता है। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत कचनरवा के असनाबांध, , कचनरवा, लौकवाखाडी के मुसहर बस्ती , मधुरी, आदि इलाकों में नियमित पेयजल आपूर्ति नहीं की जाती है।

इस क्रम में आज सुबह तड़के ग्राम पंचायत कचनरवा के टोला लौकवाखाडी के मुसहर वा दामर मुसहर बस्ती में पानी को लेकर मुसहर राजाराम की उपस्थिति में ग्रामीणों द्वारा जोरदार प्रदर्शन किया गया। मुसहर राजाराम ने बताया कि मुसहर बस्ती में लगा हैंडपंप काफी दिनों से खराब पड़ा है जिसकी सूचना स्थानीय जनप्रतिनिधियों को दिया जा चुका है फिर भी आज तक हैंडपंप सही नहीं हो सका व हर घर नल योजना के तहत नियमित जलापूर्ति नहीं किया जाता है जिससे हम लोगों को पानी के लिए काफी दूर जाना पड़ता है जो कि हम लोगों के लिए विकट समस्या है ऐसे ही टोला असनाबांध में प्रदीप चंद्रवंशी के घर के पास लगा हैंडपंप काफी दिनों से खराब पड़ा है लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रूप से राजाराम, रामवृक्ष, आशीष, गुड्डी, चमेली आदि थे।

ग्रामीणों ने माननीय जिलाधिकारी महोदय व संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए तत्काल नियमित जलापूर्ति कराने की मांग की है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here