शॉर्क टैंक में 300 करोड़ रुपए की रखी थी मांग, क्या कर रहे हैं अब ये बिजनेसमैन?

0
शॉर्क टैंक में 300 करोड़ रुपए की रखी थी मांग, क्या कर रहे हैं अब ये बिजनेसमैन?

गौहर/दिल्ली:- शार्क टैंक सीजन-1 कई वजहों से काफी चर्चाओं में रहा है. लेकिन यह सीजन और भी ज्यादा चर्चा में तब आ गया था, जब दिल्ली के गोपाल-56 नाम के एक आइसक्रीम ब्रांड के मालिक गौरव गोयल ने शो पर जाकर 300 करोड़ रुपए की मांग रख दी थी. गौरव ने इसके बदले अपनी कंपनी की 25 परसेंट इक्विटी देने की बात कही थी और वहीं अपनी कंपनी की वैल्यू 1200 करोड रुपए भी बताई थी.

गौरव का कहना है कि वह सिर्फ इंडिया में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में इस आइसक्रीम के ब्रांड को नंबर वन बनाकर बेचना चाहते हैं. वहीं यह सब सुनकर इस सीजन के सभी जजों ने ही इस मांग को सिरे से ही नकार दिया था और इन्हें कई सलाहें भी दे डाली थी. लेकिन अब इस बात को तकरीबन 3 से 4 साल हो गए हैं और लोकल 18 की टीम ने अब गौरव से खास बातचीत की. आइए जानते हैं कि कि गौरव ने हमारे साथ इस खास बातचीत में क्या-क्या कहा.

कहां पहुंचा है अब यह ब्रांड
गौरव ने कहा कि इस आइसक्रीम के ब्रांड को घर-घर पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि वह दुनिया के कई और देशों में भी अपने इस ब्रांड को लगातार फैलाने में लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश अपने इस ब्रांड को दुनिया का नंबर वन आइसक्रीम ब्रांड बनाना है.

साल में कितना टर्नओवर?
आगे गौरव ने कहा कि अभी ज्यादा टर्नओवर पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. केवल उनका ध्यान इस समय इस ब्रांड को और भी ज्यादा फैलाने पर लगा हुआ है. उन्होंने बताया कि सालाना एवरेज टर्नओवर 4 से 5 करोड़ रुपए के आसपास होता है और जब वह शार्क टैंक में गए थे, तब भी उनका टर्नओवर तकरीबन इतना ही था.

1200 करोड़ रुपए की वैल्यूएशन की वजह
गौरव ने बताया कि शार्क टैंक पर 300 करोड रुपए मांगे थे और उन्होंने तकरीबन अपनी कंपनी की वैल्यू 1200 करोड रुपए की रखी थी. इस वैल्यूएशन को जस्टिफाई करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने यह वैल्यूएशन बिलियन डॉलर की आइसक्रीम मार्केट को देखते हुए रखी थी.

क्या वे कभी शार्क टैंक में वापस जायेंगे?
शॉर्च टैंक में वापस जाने के बारे में जब गौरव से पूछा गया, तो उन्होंने इसका जवाब काफी अलग अंदाज में दिया. उन्होंने हाथ जोड़कर कहा कि उनका काम तो हो चुका है और वह अब कभी भी शार्क टैंक में नहीं जाएंगे. उनका यह भी कहना था कि उनकी बात को शार्क टैंक में समझने की कोशिश नहीं की गई थी.

गोपाल-56 नाम की वजह
गौरव ने बताया कि गोपाल 56 की शुरूआत उनके पिताजी दिनेश चंद गोयल ने 1980 में की थी और उन्होंने एक लकड़ी की कार्ट से आइसक्रीम ब्रांड को बनाया था.  उनके पिताजी ने इस आइसक्रीम ब्रांड का नाम गोपाल, ठाकुर जी से आशीर्वाद लेने के लिए रखा था और 56 नाम उनकी माताजी ने दिया था, क्योंकि उनके पास आइसक्रीम के 56 तरह के फ्लेवर हैं. उनका यह भी कहना था कि उनके पास जो आइसक्रीम्स हैं, उसके नाम भी काफी ज्यादा अलग हैं. जैसे की चरणामृत फ्लेवर से लेकर डिएटरी आइसक्रीम, फाइबर वाली आइसक्रीम और कई अन्य तरह की आइसक्रीम्स भी हैं.

गौरव ने बताया कि वह अपनी गोपाल 56 नाम की आइसक्रीम ब्रांड की फ्रेंचाइजी 3-4 लाख रुपए से लेकर 20 लख रुपए में दे रहे हैं. उनका यह भी कहना था कि उनके पास इस समय कई तरह के ऑफर्स भी आ रहे हैं. भारत के कई राज्यों में और विदेशों में भी अपने इस आइसक्रीम ब्रांड को फैलाने का उनका टारगेट है.

Tags: Business, Delhi news, Local18, Tv show

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here