जंगल में हो रही है हरे कच्चे पेड़ की कटाई जलवान के नाम पर

0

विंढमगंज थाना क्षेत्र के विंढमगंज वन क्षेत्र अंतर्गत जंगलों में कटाई जोरों पर चल रही है। वहीं विंढमगंज से पांच किलोमीटर दुर कोन जाने के रास्ते के जंगलों में कटाई होती है। क्षेत्र के ग्रामीण ने बताया कि एक तरफ केंद्र सरकार पर्यावरण को बढ़ावा दे रही है, और कुछ लोग जलावन के नाम पर कच्चे हरे पेड की कटाई कर रहे हैं। इस कारण आने वाले दिनों में प्रदूषण की और बढ़ोतरी हो जाएगी। एक तरफ केंद्र सरकार पेड़ लगाओ जीवन बचाओ का नारा बुलंद कर रही है।

दूसरी ओर जंगल को ही खत्म किया जा रहा है । अगर जिम्मेदार प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो जंगल खत्म होने में समय नहीं लगेगा । सरकार द्वारा जगह-जगह पौधे लगाए जा रहे हैं। ताकि प्रदूषण को कम किया जाए। मगर जंगलों की कटाई चोरी छिपे चल रही हैं।

लोगों ने कहाँ की इसमें अंकुश लगाना अति आवश्यक है अगर आप कोन के रास्ते गुजरेंगे तो सुबह 6 बजे से लगभग 10 बजे तक विंढमगंज पहाड के तरफ से बड़ी संख्या में लोग जलावन लकड़ी को लेकर आते है कुछ बोझो में बीच में हरे पेड की लकड़ी काट कर रख देते है ताकि पता न चल सके रोजाना न जाने इस जंगल से कितने हरे पेड कट रहे प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की आवश्यक है ! और उन लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए जो जंगलों की कटाई कर रहे हैं।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here