कोई सिंगर,कोई फोटोग्राफर तो कोई डांसर, भारतीय क्रिकेटरों का इन चीजों में भी लगता है दिल

0

नई दिल्‍ली. टीम इंडिया के दिग्‍गज क्रिकेटरों को आपने  मैदान पर जोरदार प्रदर्शन करते तो देखा ही होगा लेकिन इनमें से कुछ की पहचान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. इनके व्‍यक्तित्‍व का दूसरा पहलू भी है. इन क्रिकेटरों में से कोई फोटोग्राफी के लिए मशहूर है तो कोई बेहतरीन सिंगर है. कोई डांस को दीवानगी की हद तक प्‍यार करता है तो कोई बाइक को लेकर जुनूनी है. अजिंक्‍य रहाणे, युजवेंद्र चहल और रॉबिन उथप्‍पा क्रिकेट के अलावा दूसरे खेल में भी प्रवीण हैं. बाद में इन्‍होंने अपने पहले पसंदीदा खेल को छोड़कर क्रिकेट को चुना और सफलता की ऊंचाइयों को छुआ.

नजर डालते हैं देश के प्रमुख क्रिकेटरों और उनके शौक के बारे में..

‘जंबो’ को वाइल्‍ड फोटाग्राफी का है शौक
अनिल कुंबले (Anil Kumble) टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं. ‘जंबो’ के नाम से लोकप्रिय इस लेग स्पिनर को ज्‍यादातर फैंस ने विपक्षी बैटरों के आउट करते ही देखा होगा. जिम लेकर के बाद एक टेस्‍ट पारी में पूरे 10 विकेट लेने वाले दूसरे बॉलर बने कुंबले को फोटोग्राफी बेहद पसंद है. क्रिकेट के दौरान भी उन्‍हें कई बार कैमरा लिए फोटो खींचते स्‍पॉट किया जाता था. कुंबले द्वारा खींचे गए फोटोज में किसी पेशेवर फोटाग्राफर जैसा ‘परफेक्‍शन’ है. वाइल्‍ड लाइफ फोटोग्राफी उनकी खास पसंद है. कुंबले ने 2010 में बुक ‘वाइड एंगल: केंडिड मोमेंट्स ऑफ माई प्‍लेइंग डेज’ लांच की थी जिसमें उनके द्वारा खींचे गए बेहतरीन फोटोज को स्‍थान दिया गया था.

पुस्‍तक विमोचन के मौके पर इस क्रिकेटर ने फोटोग्राफी के अपने शौक का जिक्र किया था. उन्‍होंने कहा था, ‘फोटोग्राफी मुझे हमेशा से पसंद है. जब भी किसी अच्‍छे फोटो को देखता हूं तो इस पर से जल्‍दी नजर नहीं हटा पाता. मुझे लगता है कि हर फोटो कोई न कोई कहानी कहती है. फोटाग्राफी से मुझे तनाव कम करने में मदद मिलती है.’ कुंबले के साथ लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेले वीवीएस लक्ष्‍मण ने एक बार कहा था कि कोई खिलाड़ी क्रिकेट दौरे पर अपने साथ अच्‍छा बल्‍ला ले जाता था लेकिन अनिल अपने साथ अच्‍छा कैमरा ले जाना चाहते थे.

लुक में फिल्‍म एक्‍ट्रेस भी फीकी, जानें टेनिस स्‍टार रोहन बोपन्‍ना और सुप्रिया की लवस्‍टोरी

डांस शो में शिरकत कर चुके श्रीसंथ

पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमारन श्रीसंथ (S. Sreesanth) को 2006-07 में दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज आंद्रे नेल की गेंद पर छक्‍का मारने के बाद बल्‍ला घुमाते हुए डांस करते देखा गया था. दरअसल नेल ने इस गेंद के पहले स्‍लेजिंग करके श्रीसंथ को उकसाया था जिसका जवाब भारतीय  क्रिकेटर ने इस खास अंदाज में दिया था. मैदान पर अग्रेशन के कारण चर्चा में रहने वाले श्रीसंथ 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप और 2011 के वनडे वर्ल्‍डकप की चैंपियन भारतीय टीम के सदस्‍य रहे हैं. टेस्‍ट में 87, वनडे में 75 और टी20I में 7 विकेट उनके नाम हैं. श्रीसंथ को बचपन से क्रिकेट के अलावा डांस का भी शौक था. अपने ब्रेक डांस से हर किसी का दिल जीतने वाले ‘श्री’ टीवी शो ‘ झलक दिखला जा: सीजन 7’ में कौशल दिखा चुके हैं. पांच सप्‍ताह तक शो में रहने के बाद उन्‍हें एलिमिनेट होना पड़ा था.

विकेटकीपर जिसने टेस्‍ट में की भारत की बैटिंग और बॉलिंग की शुरुआत

सिंगिंग के शौकीन हैं रैना और इरफान पठान

Anil Kumble, S Sreesanth, Suresh raina, Irfan pathan, Ajinkya Rahane, Yuzvendra Chahal, Robin Uthappa, MS dhoni, MS dhoni bike collection, अनिल कुंबले, एस श्रीसंथ, सुरेश रैना, इरफान पठान, अजिंक्‍य रहाणे, युजवेंद्र चहल, एमएस धोनी, धोनी का बाइक कलेक्‍शन

भारतीय टीम के दो पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) और इरफान पठान (Irfan Pathan) को सिंगिग का शौक हैं. अपने क्रिकेट के दिनों में ये दोनों गाना सुनाकर साथी प्‍लेयर्स का दिल जीतते रहे हैं. सोशल मीडिया पर इन दोनों के गाना गाते हुए कुछ वीडियो भी वायरल हैं. हाल ही में एक अखबार के कार्यक्रम में भी बॉलीवुड के गाने सुनाकर इन्‍होंने दर्शकों को इंटरटेन किया था. आईपीएल 2023 के सीजन में कमेंटरी के दौरान रैना ने हल्‍के-फुल्‍के क्षणों में ‘यूपी वाला ठुमका लगाओ’ गाने की कुछ लाइन सुनाकर हर किसी को हैरान किया था. इसी तरह इरफान पठान ने फिल्‍म ‘ब्रह्मास्त्र’ का गाना ‘केसरिया तेरा इश्क है पिया’ गाते हुए एक वीडियो इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया था जिसे लोगों ने खूब सराहा था. रैना और इरफान के अलावा भारत के दो पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर और मोहिंदर अमरनाथ भी बेहतरीन सिंगर रहे हैं.

बैडमिंटन कोर्ट पर ‘लव ऑल’, साथ खेले फिर बने ‘जीवनसाथी’, रोचक है प्रेमस्‍टोरी

कराटे के ब्‍लैक बेल्‍ट हैं अजिंक्‍य रहाणे

Anil Kumble, S Sreesanth, Suresh raina, Irfan pathan, Ajinkya Rahane, Yuzvendra Chahal, Robin Uthappa, MS dhoni, MS dhoni bike collection, अनिल कुंबले, एस श्रीसंथ, सुरेश रैना, इरफान पठान, अजिंक्‍य रहाणे, युजवेंद्र चहल, एमएस धोनी, धोनी का बाइक कलेक्‍शन

रहाणे ने कराटे की प्रैक्टिस का बचपन का फोटो इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया है. Ajinkya Rahane/Instagram

टीम इंडिया के क्रिकेटर अजिंक्‍य रहाणे, युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों के भी अच्‍छे खिलाड़ी रहे हैं. रहाणे कराटे में ब्‍लैक बेल्‍ट रह चुके हैं जबकि चहल, चेस में जूनियर लेवल पर देश का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं. इसी तरह उथप्‍पा जूनियर लेवल पर कर्नाटक के लिए हॉकी खेल चुके हैं. कोरोनावायरस के कहर के दौरान जब क्रिकेट बंद था तब रहाणे (Ajinkya Rahane) ने फिर से कराटे की प्रैक्टिस शुरू की थी. उन्‍होंने तब बताया था, ‘लॉकडाउन के कारण दोबारा से कराटे करने का मौका मिला. मैं कोशिश करता हूं कि हफ्ते में तीन से चार बार कराटे का अभ्यास करूं.’

भारतीय कप्तान पर आया कोच की बेटी का दिल, फोन से फोन नंबर चुराया और…

धोनी को बाइक कलेक्‍शन का है शौक

Anil Kumble, S Sreesanth, Suresh raina, Irfan pathan, Ajinkya Rahane, Yuzvendra Chahal, Robin Uthappa, MS dhoni, MS dhoni bike collection, अनिल कुंबले, एस श्रीसंथ, सुरेश रैना, इरफान पठान, अजिंक्‍य रहाणे, युजवेंद्र चहल, एमएस धोनी, धोनी का बाइक कलेक्‍शन

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को बाइक्‍स से दीवानगी की हद तक प्‍यार है. उनके गैराज में इस समय 100 से अधिक बाइक मौजूद हैं. ‘कैप्‍टन कूल’ ने पिछले साल टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद और सुनील जोशी को रांची स्थित अपने फॉर्महाउस में बाइक का कलेक्‍शन दिखाया था जिसे देखकर दोनों क्रिकेटरों की आंखें खुली की खुली रह गई थीं. धोनी के बाइक कलेक्‍शन को देखकर प्रसाद ने कहा था, ‘किसी जुनूनी के कलेक्‍शन में ही इतनी सारी बाइक हो सकती हैं. ऐसा लग रहा है मानो यह बाइक का शोरूम है.’ धोनी के कलेक्‍शन में राजदूत, कावासाकी निंजा, हर्ले डेविडसन, रॉयल एनफील्‍ड और टीवीएस जैसी कंपनियों की बाइक हैं.

Tags: Ajinkya Rahane, Anil Kumble, Irfan pathan, Ms dhoni, Robin uthappa, S Sreesanth, Suresh raina, Yuzvendra Chahal

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here