IPS अफसर का रोल कर टीवी पर भरी थी ‘उड़ान’, कभी ललिताजी बन लूटी थी महफिल

0

नई दिल्ली. टीवी की मशहूर अदाकारा कविता चौधरी का गुरुवार को देर रात अमृतसर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने 67 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वह पिछले कुछ समय से कैंसर से जंग लड़ रही थीं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद वह जिंदगी की जंग हार गईं. कविता चौधरी के निधन से मनोरंजन की दुनिया में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. उनका एक्टिंग करियर शानदार रहा है. कविता चौधरी टीवी पर आईपीएस ऑफिसर का किरदार निभाकर छा गई थीं.

कविता चौधरी का सफर लगभग 43 साल पहले पॉपुलर टीवी शो ‘अपराधी कौन’ में एक छोटे रोल के साथ शुरू हुआ था. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा था. कविता को दूरदर्शन के शो ‘उड़ान’ से बड़ी पहचान मिली थी. इसमें उन्होंने आईपीएस अधिकारी कल्याणी सिंह के किरदार का रोल निभाकर खूब वाहवाही लूटी थी. यह शो 1989 से 1991 तक टीवी पर टेलिकास्ट हुआ था.

कविता चौधरी एक विज्ञापन में. (फोटो साभार: Twitter)

बड़ी बहन की जिंदगी से प्रेरित था शो ‘उड़ान’
दिलचस्प बात ये है कि कवित चौधरी का शो ‘उड़ान’ उनकी बड़ी बहन और आईपीएस अधिकारी कंचन चौधरी भट्टाचार्य की असल जिंदगी से प्रेरित था, जो भारत की दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी और देश की पहली राज्य उत्तराखंड की पुलिस महानिदेशक थीं.

ललिताजी बनकर घर-घर हो गई थीं मशहूर
1980 के दशक में कविता चौधरी ने एक सर्फ के विज्ञापन में काम किया था, जिसमें वह ललिताजी के किरदार में नजर आईं. उनका ये विज्ञापन इतना पॉपुलर हुआ कि वह उनका नाम हर किसी की जुबां पर चढ़ गया था. विज्ञापन की दुनिया में आज भी ललिताजी नाम बहुत मशहूर है.

कई शोज़ में बिखेरा था अपने हुनर का जलवा
कविता चौधरी ने टीवी शो ‘योर ऑनर’ नाम का शो बनाया था, जो 2000 में डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ. यह शो वकीलों और एक पुलिस इंस्पेक्टर की लाइफ पर आधारित था. कविता ने दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले क्राइम शो ‘आईपीएस डायरीज़’ को होस्ट किया था. उन्होंने शो में एक रिटायर्ड पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी.

1980 के दशक की शुरुआत में अफवाह उड़ी कि कविता चौधरी ने करण राजदान के साथ सगाई कर ली है. हालांकि, इस बारे में उन्होंने कभी खुलकर बात नहीं की. कविता चौधरी अपनी पर्सनल लाइफ को हमेशा निजी रखना पसंद करती थीं.

Tags: Entertainment news., Tv show

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here