‘पुतिन को चुकानी होगी कीमत, जल्द आएगा वक्त’, रूसी जेल में पति की मौत के बाद पत्नी ने दी चेतावनी

0
‘पुतिन को चुकानी होगी कीमत, जल्द आएगा वक्त’, रूसी जेल में पति की मौत के बाद पत्नी ने दी चेतावनी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कथित रूप से अपने विरोधियों की आवाज दबाने के लिए मशहूर हैं. हाल ही में उनके एक विरोधी की जेल में मौत हो गई थी. उन्हें सख्त सुरक्षा घेरे में रखा गया था, जहां वह अपने बैरक में मृत पाए गए. एलेक्सी नवलनी, चरमपंथ और धोखाधड़ी के आरोपों में उम्रकैद की सजा काट रहे थे. उनकी मृत्यु के बाद उनकी विधवा पत्नी यूलिया ने अपने पति के साथ इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर साझा की और लिखा पुतिन को खुली चेतावनी दी.

एलेक्सी नवलनी की विधवा पत्नी यूलिया नवलनया ने अपने इंस्टा पोस्ट में कहा, “मैं पुतिन और उनके सभी कर्मचारियों को यह बताना चाहूंगी कि उन्होंने हमारे देश, मेरे परिवार और मेरे पति के साथ जो किया है उसके लिए उन्हें माफ नहीं किया जाएगा. हमें आज रूस में इस भयावह शासन से लड़ना चाहिए. पिछले वर्षों में हमारे देश में किए गए सभी अत्याचारों के लिए व्लादिमीर पुतिन को व्यक्तिगत रूप से दोषी ठहराया जाना चाहिए.”

ये भी पढ़ें: आर्कटिक की वो जेल, जहां मौत से पहले रखे गए थे रूसी नेता एलेक्सी नवलनी, बेहद भयावह रहता है माहौल

19 साल जेल की सजा काट रहे थे एलेक्सी

तस्वीर में विपक्ष के नेता एलेक्सी अपनी पत्नी के फोरहेड पर किस करते दिखाई दे रहे हैं. पेशे से अर्थशास्त्री यूलिया नवलनया ने अपने एक पोस्ट कहा, “मैं तुमसे प्यार करती हूं.” 47 वर्षीय एलेक्सी नवलनी को 16 फरवरी को रूसी जेल में मृत पाया गया था. उन्हें चरमपंथ और धोखाधड़ी से संबंधित आरोपों में जेल की सजा सुनाई गई थी. उन्हें आर्कटिक सर्कल में काफी अधिक सुरक्षा घेरे में रखा गया था. वह जनवरी 2021 से जेल में थे और 19 साल की सजा काट रहे थे.

‘पुतिन को चुकानी होगी कीमत, जल्द आएगा वक्त’

नवलनी को जेल की सजा सुनाए जाने को लेकर व्लादिमीर पुतिन की खूब आलोचना भी हुई थी. उनपर बदले की भावना से कार्रवाई करने के आरोप लगाए गए थे. रूसी अधिकारियों द्वारा जेल में एलेक्सी की मौत का ऐलान किए जाने के कुछ घंटे बाद उनकी पत्नी यूलिया जर्मनी के म्यूनिख में एक कार्यक्रम में पहुंचीं, जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर जमकर हमला बोला.

ये भी पढ़ें: ‘नवलनी की हत्या के लिए केवल पुतिन जिम्मेदार’, रूसी राष्ट्रपति के कट्टर विरोधी की मौत पर भड़के बाइडेन

यूलिया ने कहा कि अगर उनके पति या पत्नी के निधन की खबर सच है, तो रूसी राष्ट्रपति ‘व्यक्तिगत रूप से इसके जिम्मेदार’ होंगे. उन्होंने कहा, “पुतिन और उनकी सरकार हमेशा झूठ बोलते हैं. मैं चाहती हूं कि उन्हें, उनके साथियों, दोस्तों और सरकार को पता चले कि उन्होंने हमारे देश, मेरे परिवार, मेरे पति के साथ जो किया है उसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी और वो दिन बहुत जल्द आएगा.”

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here