केरल पहुंचे राहुल गांधी, वायनाड में हाथियों के हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

0
केरल पहुंचे राहुल गांधी, वायनाड में हाथियों के हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी रविवार को यूपी में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा को बीच में छोड़कर वायनाड पहुंचे. यहां उन्होंने हाल ही में जंगली हाथियों के हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात कर और संवेदनाएं व्यक्त कीं. दरअसल वायनाड में मानव-पशु संघर्ष के समाधान की मांग कर रहे स्थानीय लोगों के विरोध की वजह से वह वायनाड पहुंचे. 

राहुल गांधी फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के मृतक कर्मचारी वीपी पॉल के परिजनों से घर जाकर मुलाकात की. पॉल को हाल ही में जंगली हाथी ने कुचलकर मार डाला था. इसके अलावा अजी के घर पर भी गए, जिन्हें रेडियो कॉलर लगे हाथी ने कुचलकर मार डाला था. इस दौरान उनके साथ कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और अन्य स्थानीय नेता भी शामिल थे.  

इससे पहले यहां विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के दौरान हुई हिंसा के संबंध में तीन मामले दर्ज किए गए थे. जयराम रमेश ने बताया था कि पिछले दो महीने में यहां 5-6 लोगों की मौत मानव हाथी संघर्ष में हो चुकी है. इसे लेकर वायनाड के लोग आक्रोशित थे. सांसद होने के नाते राहुल गांधी को तत्काल वहां जाना पड़ा. 

मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने मुआवजे में हो रही देरी को लेकर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि रैपिड रिस्पांस टीम है, लेकिन एक टीम इसके लिए पर्याप्त नहीं है. मैंने जिला अधिकारियों को टीमों की संख्या बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान की जाएं. केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच अंतरराज्यीय सहयोग का सवाल है. हम समन्वय को बेहतर बनाने की कोशिश में भूमिका निभाएंगे लेकिन जहां तक ​​इस मुद्दे का सवाल है, यह महत्वपूर्ण है कि 3 राज्य एक-दूसरे के बीच समन्वय करें. 

मुझे समझ में नहीं आता कि यहां मेडिकल कॉलेज बनाना और विकसित करना इतना कठिन क्यों है. यह इतना जटिल काम नहीं है. मैंने सीएम को लिखा है और मैं उनसे दोबारा अनुरोध करूंगा. इसके साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि घायलों का खर्च सरकार को उठाना चाहिए. 

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here