कौन हैं रजत पाटीदार? इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनिया में मचा दी हलचल, मिल गई विराट कोहली की जगह

0
कौन हैं रजत पाटीदार? इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनिया में मचा दी हलचल, मिल गई विराट कोहली की जगह

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल. भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्माटॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन शुरुआती दौर में टीम के 3 विकेट पत्तों की तरह गिरते गए. इसमें यशस्वी जयसवाल (10) शुभमन गिल (0) रजत पाटीदार (5) शामिल हैं.

भारत की ओर से इस मैच में युवा स्टार बल्लेबाज रजत पाटीदार को अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन वो भी कुछ खास नहीं कर सके. रजत पाटीदार को भारतीय टीम में लगातार शामिल करने की मांग की जा रही थी. आज हम आपको बताएंगे कि रजत पाटीदार कौन हैं, जो इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बल्लेबाजी करने उतरे थे.

क्रिकेटर रजत पाटीदार का जन्म 1 जून 1993 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. उनके पिता का नाम मनोहर पाटीदार है, जो एक बिजनेसमैन हैं और उनकी मां एक गृहणी हैं. रजत का एक भाई महेंद्र पाटीदार और एक बहन सुनीता पाटीदार है. रजत ने कम उम्र में ही में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और कड़ी मेहनत करके भारत के लिए क्रिकेट खेलने का अपना सपना पूरा किया. रजत पाटीदार ने इंदौर के न्यू दिगंबर पब्लिक स्कूल में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. बाद में उन्होंने इंदौर विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने दादाजी की क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण लिया. पाटीदार ने जुलाई 2022 में रतलाम की एक लड़की से शादी कर ली.

गेंदबाज के रूप में की करियर की शुरुआत
रजत पाटीदार ने अपने करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन अंडर-15 स्तर के बाद अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान दिया. उन्होंने बाद में मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए अंडर-19 और अंडर-22 स्तर पर क्रिकेट खेला. 30 अक्टूबर 2015 को, पाटीदार ने 2015-16 रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ मध्य प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. अपनी पहली दो पारियों में, पाटीदार ने एक अर्धशतक (60) और एक शतक (101) बनाकर सभी को प्रभावित किया.

रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन
11 दिसंबर 2015 को, पाटीदार ने 2015-16 विजय हजारे ट्रॉफी में सौराष्ट्र के खिलाफ लिस्ट ए करियर की शुरुआत की. अपने पहले लिस्ट ए मैच में उन्होंने 40 गेंदों में 53 रन की पारी खेली. 8 जनवरी 2018 को, राजस्थान के खिलाफ 2017-18 जोनल टी20 लीग में उन्होंने अपना टी20 डेब्यू किया, जिसमें उन्होंने 38 रन बनाए. वह 2018-19 रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए आठ मैचों में 713 रन के साथ सर्वश्रेष्ठ रन-स्कोरर बने और चर्चा में आए. 2019 में, उन्हें 2019-20 दिलीप ट्रॉफी के लिए इंडिया ब्लू टीम में शामिल किया गया था.

RCB ने 20 लाख रुपये में खरीदा
घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद, रजत पाटीदार को 2021 आईपीएल नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 20 लाख रुपये में खरीदा था. 9 अप्रैल 2021 को पाटीदार ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में अपना डेब्यू किया. उन्होंने अपने पहले सीजन में चार मैचों में केवल 71 रन बनाए. हालांकि, आरसीबी ने उन्हें 2022 आईपीएल नीलामी से पहले रिलीज कर दिया. पाटीदार 2022 आईपीएल की मेगा नीलामी में अनसोल्ड रहे थे. बाद में, पाटीदार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बीच सीजन में चोटिल लवनिथ सिसौदिया के रिप्लेसमेंट के रूप में 20 लाख रुपये में अनुबंधित किया.

आईपीएल में पहला शतक
25 मई 2022 को, 2022 आईपीएल के एलिमिनेटर मैच में पाटीदार ने 54 गेंदों पर 112 रन बनाकर अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इससे पाटीदार आईपीएल प्लेऑफ में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. सबसे तेज शतक (49 गेंद) था. उन्होंने रिद्धिमान साहा के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिन्होंने 2014 के आईपीएल फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए 49 गेंदों में शतक बनाया था.

इंदौर के बल्लेबाज रजत पाटीदार ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया, जहां रजत पाटीदार को पूर्व क्रिकेटर जहीर खान ने डेब्यू के लिए कैप पहनाई है. रजत पाटीदार इंदौर के रहने वाले हैं, जहां वे लगातार क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में अपना दम दिखा चुके हैं. रजत टीम इंडिया के लिए विशाखापट्टनम टेस्ट में खेले थे. लेकिन वे इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर सके. रजत पहली पारी में 32 रन और दूसरी पारी में 9 रन बनाकर आउट हुए. वहीं केएल राहुल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI मैच से डेब्यू किया था.

Tags: Bhopal news, Cricket new, India vs England Test Series, Latest hindi news, Local18, Mp news