नवाज-बिलावल नहीं, इस नेता के हाथ लगी पाकिस्तानी PM की कुर्सी, जरदारी की भूमिका होगी अहम

0
नवाज-बिलावल नहीं, इस नेता के हाथ लगी पाकिस्तानी PM की कुर्सी, जरदारी की भूमिका होगी अहम

लाहौर: पाकिस्तान में हुआ आम चुनाव की विश्वसनीयता पर उठ रहे सवालों के बीच नए पीएम का चुनाव कर लिया गया है. इस चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में मुल्क में पीएमएल-एन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनेगी. लेकिन, खास बात यह है कि पीएमएल-एन के शीर्ष नेता नवाज शरीफ और दूसरे सबसे अहम दल पीपीपी के प्रमुख बिलावल भुट्टो को यह ताज नहीं मिल रहा है.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ को उनकी पार्टी ने मंगलवार रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया. पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने ‘एक्स’ पर कहा कि पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ (74) ने अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ (72) को प्रधानमंत्री पद के लिए और बेटी मरियम नवाज (50) को पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘नवाज शरीफ ने पीएमएल-एन को (आगामी सरकार बनाने में) समर्थन देने वाले राजनीतिक दलों को धन्यवाद दिया है और उम्मीद जताई है कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा.’’ जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को छोड़कर प्रमुख पार्टियों ने घोषणा की है कि वे पीएमएल-एन के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करेंगे.

जरदारी होंगे राष्ट्रपति!
इससे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि वह चाहते हैं कि उनके पिता आसिफ अली जरदारी को फिर से राष्ट्रपति बनाया जाए. पीपीपी अध्यक्ष जरदारी (68) ने 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है.

प्रधानमंत्री पद की दौड़ से पीछे हटने की घोषणा करते हुए बिलावल ने कहा कि उनकी पार्टी सरकार का हिस्सा बने बिना प्रधानमंत्री पद के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार का समर्थन करेगी. बिलावल ने कहा, ‘‘मैं यह इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह मेरे पिता हैं, मैं यह इसलिए कह रहा हूं क्योंकि देश इस समय भारी संकट में है और अगर कोई इस आग को बुझा सकता है तो वह आसिफ अली जरदारी हैं.” पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी अगले महीने अपना पद छोड़ने वाले हैं.

Tags: India pakistan