IND vs AUS 4th Test: स्‍टीव स्मिथ ने जीता टॉस, ऑस्‍ट्रेलिया पहले करेगी बल्‍लेबाजी

0
IND vs AUS 4th Test

IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी का चौथा व अंतिम टेस्‍ट अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जा रहा है।

ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने भारत (IND vs AUS 4th Test) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी प्‍लेइंग 11 में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि भारत ने एक बदलाव किया है। भारत ने मोहम्‍मद सिराज को आराम देते हुए मोहम्‍मद शमी को शामिल किया है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व एंथनी अलबानीज ने मैच में उपस्थिति दर्ज कराकर इस मौके को खास बना दिया। बीसीसीआई अध्‍यक्ष रोजर बिन्‍नी ने ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अलबानीज को उनकी तस्‍वीर उपहार में भेंट की। बता दें कि रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त पर है।

भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया (IND vs AUS 4th Test) को एक पारी और 132 रन के विशाल अंतर से मात दी थी। इसके बाद टीम इंडिया ने नई दिल्‍ली में कंगारू टीम को 6 विकेट से पटखनी देकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई थी। फिर स्‍टीव स्मिथ ने ऑस्‍ट्रेलिया की कमान संभाली क्‍योंकि पैट कमिंस अपनी मां के बीमार होने की वजह से बीच दौरे में स्‍वदेश लौट गए थे। ऑस्‍ट्रेलिया ने इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्‍ट को 9 विकेट से जीतकर सीरीज 1-2 कर दी।

भारतीय टीम के लिए चौथा टेस्‍ट जीतना बहुत जरूरी है। भारतीय टीम अगर अहमदाबाद टेस्‍ट जीतने में सफल रही तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में प्रवेश कर लेगी। अगर वो मैच नहीं जीत पाती है तो फिर उसे न्‍यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्‍ट सीरीज पर निर्भर रहना होगा।

दोनो देशों के प्रधानमंत्रियों ने खिलाड़‍ियों से की मुलाकात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़‍ियों से मुलाकात की। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम एंथनी अलबानीज ने भी ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों से मुलाकात की। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने इस दौरान खिलाड़‍ियों के साथ राष्‍ट्रगान भी गाया।

एक ही सिक्‍के से मनाया जश्‍न

बीसीसीआई अध्‍यक्ष रोजर बिन्‍नी ने मेमेंटो के साथ ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम एंथनी अलबानीज को सम्‍मानित किया। बीसीसीआई अध्‍यक्ष जय शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेमेंटो देकर सम्‍मानित किया। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया क्रिकेट व राजनीति का जश्‍न एक ही सिक्‍के से टॉस करके मना रहे हैं। इस दौरान एक गायकी प्रस्‍तुति और पारंपरिक डांस मैदान पर आयोजित किया गया।

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की दोस्‍ती के 75 साल पूरे

टॉस से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथली अलबानीज ने रोहित शर्मा व स्‍टीव स्मिथ को टेस्‍ट कैप सौंपी। इसके बाद एक गाड़ी पर दोनों देशों के प्रधानमंत्री एकसाथ सवार हुए और पूरे मैदान का चक्‍कर लगाकर दर्शकों का अभिवादन स्‍वीकार किया है। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 75 साल की दोस्‍ती के मौके को दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने खास बनाया।

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11 इस प्रकार है:

भारत – रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, उमेश यादव और मोहम्‍मद शमी।

ऑस्‍ट्रेलिया – ट्रेविस हेड, उस्‍मान ख्‍वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), पीटर हैंड्सकोंब, कैमरन ग्रीन, एलेक्‍स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्‍टार्क, टॉड मर्फी, नाथन लियोन और मैथ्‍यू कुहनेमन।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here