IPL 2023 | दीपक चाहर ने कहा, ‘मैं पूरी तरह से फिट हूं और आईपीएल की तैयारी कर रहा हूं’

0
IPL 2023 | दीपक चाहर ने कहा, 'मैं पूरी तरह से फिट हूं और आईपीएल की तैयारी कर रहा हूं'

नयी दिल्ली: पिछले साल दो ‘बड़ी’ चोटों से जूझने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने कहा है कि वह पूरी तरह से फिट हैं और 31 मार्च से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) से वापसी करने को तैयार हैं। तीस वर्षीय तेज गेंदबाज को स्ट्रेस फ्रैक्चर और फिर जांघ की तीसरे ग्रेड की चोट से उबरने में काफी मुश्किल हुई।

वह पिछली बार भारत की ओर से बांग्लादेश में दूसरे एकदिवसीय में खेले थे जहां वह सिर्फ तीन ओवर गेंदबाजी कर पाए थे। वर्ष 2022 में चाहर भारत के लिए केवल 15 मैच ही खेल सके थे और चोट के कारण टी20 विश्व कप से भी बाहर हो गए थे।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में व्यापक रिहैबिलिटेशन के बाद चाहर आईपीएल की तैयारी कर रहे हैं जहां वह चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करेंगे। चाहर ने कहा, ‘‘मैं अपनी फिटनेस पर पिछले दो-तीन महीनों से कड़ी मेहनत कर रहा हूं, मैं पूरी तरह से फिट हूं और आईपीएल के लिए अच्छी तैयारी कर रहा हूं।”

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे दो बड़ी चोट लगी थीं। एक स्ट्रेस फ्रैक्चर था और एक जांघ की तीसरे ग्रेड की चोट। दोनों बहुत बड़ी चोट हैं। आप महीनों के लिए बाहर हो जाते हैं। चोट के बाद वापसी करते हुए समय लगता है, खासकर तेज गेंदबाजों को।”

चाहर ने कहा, ‘‘अगर मैं एक बल्लेबाज होता तो मैं लंबे समय तक खेलता लेकिन एक तेज गेंदबाज के रूप में जब आपको स्ट्रेस फ्रैक्चर होता है, तो वापसी करना बहुत कठिन होता है। आप अन्य गेंदबाजों को भी पीठ या कमर की चोट को लेकर संघर्ष करते हुए देख सकते हैं।”

राजस्थान के तेज गेंदबाज ने पिछले महीने सेना के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच के साथ प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की थी लेकिन यह उनका एकमात्र रणजी ट्रॉफी मैच था। चोटों के कारण संभावित खिलाड़ियों की सूची में नीचे खिसकने वाले चाहर को इस साल के अंत में स्वदेश में एकदिवसीय विश्व कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा बनने की उम्मीद हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने पूरे जीवन में एक नियम से जिया हूं। अगर मैं पूरी तरह से अपनी इच्छानुसार गेंदबाजी कर रहा हूं, अगर मैं अपनी इच्छानुसार बल्लेबाजी कर रहा हूं, तो मुझे कोई रोक नहीं सकता है। यही वह मूल नियम था जिसके साथ मैंने अपने करियर की शुरुआत की थी।” (एजेंसी)

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here