Ravichandran Ashwin | Ravichandran Ashwin के नाम हुआ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का एक विराट कीर्तिमान, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

0
Ravichandran Ashwin | Ravichandran Ashwin के नाम हुआ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का एक विराट कीर्तिमान, ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी

चार मैचों की Border-Gavaskar Trophy Test Series AUS vs IND के दिली में खेले गए दूसरे मैच के तीसरे दिन भारतीय स्पिनर और ऑल-राउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने  R Ashwin की फिरकी ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में 3 विकेट चटकाए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 705वां विकेट हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया।

गौरतलब है कि रविचंद्रन अश्विन ने साल 2000 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। और, उसके बाद डेब्यू करने वाले वे इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 5,000 रन बनाए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों में 700 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। 

गौरतलब है कि, उनसे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 5000 रन और 700 विकेट का कीर्तिमान वीनू मांकड़, श्रीनिवासाराघवान वेंकटराघवन, कपिल देव  और अनिल कुंबले के नाम भी हैं।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि वीनू मांकड़ ने अपने करियर के दौरान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 11591 रन बनाए थे और 782 भी चटकाए थे। श्रीनिवासाराघवान वेंकटराघवन ने 6617 रन बनाए थे और 1390 विकेट लिए थे। कपिल देव ने 11356 रन बनाए थे और 835 विकेट हासिल किए थे। और अनिल कुंबले ने अपने करियर में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 5572 रन बनाएंगे और 1136  विकेट हासिल किए थे।

विनय कुमार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here