FD पर बंपर रिटर्न दे रहा ये प्राइवेट बैंक, जानिए क्या है ब्याज दर और कितने दिनों के लिए करना होगा निवेश

0
FD पर बंपर रिटर्न दे रहा ये प्राइवेट बैंक, जानिए क्या है ब्याज दर और कितने दिनों के लिए करना होगा निवेश

FD Interest Rates: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते दिनों रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया था. रेपो रेट बढ़ने के बाद लोन पर ब्याज दर बढ़ने के अलावा बैंक जमा पर भी ब्याज दरों में इजाफा होने लगा है. इसी बीच, इंडसइंड बैंक () की ओर से भी दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है.

FD पर मिलेगा 8.25% तक रिटर्न

देश के प्राइवेट बैंकों में से एक इंडसइंड बैंक फिलहाल आम लोगों को 3.5 फीसदी से 7 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है. जबकि, सीनियर सिटीजन्स को 4 से 7.50 फीसदी तक का ब्याज फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) पर मिलेगा. बैंक ये ब्याज दर सात दिनों से लेकर 61 महीने तक की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ऑफर कर रहा है. वहीं, इंडसइंड बैंक 2 से 3 साल और तीन महीने तक की एफडी पर आम लोगों को 7.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 8.25 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.

जानिए कब से प्रभावी है नई ब्याज दरें

इंडसइंड बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज दरें 16 फरवरी, 2023 से प्रभावी हो चुकी हैं. बैंक के मुताबिक, 7 से 30 दिनों मे मैच्योर होने वाली एफडी पर 3.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, अगले 31 से 45 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. जबकि, बैंक एक साल से लेकर एक साल छह महीने की एफडी पर सात फीसदी और एक साल छह महीने से अधिक से लेकर 2 साल से कम की एफडी पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. बैंक अब 2 से लेकर 3 साल से कम की अवधि की एफडी पर अधिकतम 7.50 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. तीन साल से अधिक लेकिन 61 महीने से कम में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर 7.25 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. 61 महीने और उससे अधिक समय में मैच्योर होने वाली डिपॉजिट पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here