ICC Ranking | भारतीय टीम ने रचा इतिहास, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हुई नंबर-1 पायदान पर विराजमान

0
ICC Ranking | भारतीय टीम ने रचा इतिहास, क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हुई नंबर-1 पायदान पर विराजमान

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही है। इस सीरीज का पहला मैच भारत ने जीतकर बढ़त बना ली है। वहीं, इस सीरीज का दूसरा मैच 17 फरवरी को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर खेला जाने वाला है। इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने इतिहास रच दिया है। 

यह भी पढ़ें

बुधवार को आईसीसी ने (ICC Ranking) रैंकिंग जारी की है। इसमें भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट में नंबर-1 बन गई है। खास बात यह है कि, भारतीय टीम इस समय टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों ही फॉर्मेट में रैंकिंग में नंबर-1 पायदान पर है।

मालूम हो कि, इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई टीम एक ही समय पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट नंबर-1 के पायदान पर हो और यह इतिहास भारतीय टीम ने रचा है। कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या की अगुवाई में भारतीय टीम ने यह इतिहास रचा है।

ICC रैंकिंग 

  • टी-20 रैंकिंग- भारत नंबर 1, 267 रेटिंग्स
  • वनडे रैंकिंग- भारत नंबर 1, 114 रेटिंग्स
  • टेस्ट रैंकिंग- भारत नंबर 1, 115 रेटिंग्स

आईसीसी द्वारा हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की जाती है। नागपुर में खेले गए टेस्ट मैच के बाद आज आईसीसी ने रैंकिंग जारी की। नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब टेस्ट में भारत के 115 रेटिंग्स प्वाइंट हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया नंबर-2 पर पहुंच गया है और उसके 111 रेटिंग्स प्वाइंट हैं।

साल 1973 में  भारतीय टीम पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 बनी थी। इसके बाद साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर-1 बनी थी।  वह 2011 तक इसी पायदान पर रही थी। विराट कोहली के अनुवाई में साल 2016 में भारतीय टीम  टेस्ट में टॉप पर पहुंची थी और अप्रैल 2020 तक इसी पायदान पर थी। 

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here