Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे में कितना लगेगा Toll Tax, कितनी होगी गति सीमा, जानें सबकुछ

0
Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे में कितना लगेगा Toll Tax, कितनी होगी गति सीमा, जानें सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित किया. राजस्थान के दौसा में आयोजित कार्यक्रम में मोदी ने 18,100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण रिमोट दबाकर किया. पहले फेज में दिल्ली-दौसा-लालसोट तक एक्सप्रेस वे तैयार किया गया है. जो 247 किलोमीटर लंबा है. आइये इसकी खासियत, कितना टोल टैक्स देना होगा और इसमें गति सीमा कितना होगी. इन सारी बातों को जानें.

1. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले फेज में पीएम मोदी ने दिल्ली-दौसा-लालसोट एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया. जो 247 किलोमीटर लंबा है.

2. एक्सप्रेस-वे की शुरुआत होने से दो घंटे कम समय में तय की जा सकेगी दिल्ली से जयपुर तक की यात्रा. पहले जहां इस दूरी को तय करने में पांच घंटे का समय लगता था, लेकिन अब इसे साढ़े तीन घंटे में ही पूरा किया जा सकेगा.

3. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया कि 12,150 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का तैयार हुआ यह पहला खंड.

4. 1,386 किलोमीटर की लंबाई वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा. यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी को 12 प्रतिशत घटाकर 1,424 किलोमीटर से 1,242 किलोमीटर कर देगा. इससे दोनों महानगरों के बीच यात्रा के समय में 50 प्रतिशत की कमी आएगी. दिल्ली से मुंबई जाने में वर्तमान में 24 घंटे का समय लगता है लेकिन इस एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के बाद इसे पूरा करने में करीब 12 घंटे लगेंगे.

5. 6 राज्यों से होकर गुजरेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे छह राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा और कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा.

6. इस एक्सप्रेस-वे में अभी टोल टैक्स को लेकर किसी तिथि की घोषणा नहीं की गयी है. और न ही कितना टैक्स लिया जाएगा इसकी घोषणा की गयी है. हालांकि ऐसी खबर है कि यहां टोल 2.19 रुपये प्रति किमी के हिसाब से टोल लिये जाएंगे. हालांकि एक्सप्रेस-वे का काम पूरा होने के बाद टोल टैक्स में बढ़ोतरी भी किया जा सकता है.

7. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे में कार जैसे हल्के वाहनों के लिए 120 किलोमीटर प्रति घंटा अधिकतम गति सीमा होगी. हालांकि भारी वहनों के लिए गति सीमा थोड़ी कम होगी.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here