Ind vs Aus Test | भारत के कप्तान Rohit Sharma की सेंचुरी का सूखा ख़त्म, Nagpur AUS vs IND Test में ठोकी ‘इतनी’ गेंदों में जानदार सेंचुरी, टेस्ट क्रिकेट में Rohit Sharma ने अब तक लगाए हैं ‘इतने’ शतक और अर्धशतक

0
Ind vs Aus Test | भारत के कप्तान Rohit Sharma की सेंचुरी का सूखा ख़त्म, Nagpur AUS vs IND Test में ठोकी 'इतनी' गेंदों में जानदार सेंचुरी, टेस्ट क्रिकेट में Rohit Sharma ने अब तक लगाए हैं 'इतने' शतक और अर्धशतक

विनय कुमार

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 1st Test Match, Nagpur 2023) के बीच टेस्ट मैचों की सीरीज के नागपुर में खेले जा रहे पहले मैच के दूसरे दिन के खेल में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार सेंचुरी लगाई। आपको याद दिला दें कि रोहित शर्मा के बल्ले से आखिरी टेस्ट सेंचुरी 2 सितंबर 2021 में इंग्लैंड के ‘द ओवल’ मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ निकली थी। उस टेस्ट मैच में उन्होंने 127 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद से लेकर नागपुर के ताज़ा टेस्ट मैच के बीच एक भी शतक वो नहीं लगा पाए थे। रोहित शर्मा ने इस मैच में 171वें गेंद पर 100 रन पूरे किए। इस दरम्यान उनके बल्ले से 14 चौके और 2 बेहतरीन छक्के भी निकले।  

गौरतलब है कि दूसरे दिन का मैच सुबह 9.30 बजे आरंभ हुआ। क्रीज़ पर भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ऑल-राउंडर खतरनाक स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने दिन की शुरुआत की। रोहित 56 रन और अश्विन ने 0 रन से बल्लेबाज़ी का आरंभ किया। 

गौरतलब है कि, गुरूवार, 9 फरवरी को पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले भारत 1 विकेट के नुकसान पर 77 रनों पर था और इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया भारतीय गेंदबाजों की खतरनाक बोलिंग की धार के सामने अपनी पहली पारी की बल्लेबाज़ी में 10 विकेट के नुकसान पर 177 रन पर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया के 177 रनों के जवाब में भारत ने 77 रन बना लिए थे, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा के विस्फोटक 56 रन शामिल थे। उनके बल्ले से निकले इन 56 रनों में 9 चौके और 1 शानदार छक्का शामिल रहा। जिसके बाद 10 फरवरी, शुक्रवार की दोपहर दिन की 59.1 ओवर की गेंदों का सामना करते हुए भारत ने 168 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। पांचवां विकेट टेस्ट डेब्यू कर रहे सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का था। उसके बाद रवींद्र जडेजा आए कप्तान रोहित शर्मा का साथ देने। जडेजा की जोड़ीदारी के दौरान ही रोहित शर्मा ने अपनी सेंचुरी पूरी की। 

यह भी पढ़ें

गौरतलब है कि रोहित शर्मा की टेस्ट करियर की यह 9वीं सेंचुरी है। आपको याद दिला दें कि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने IND vs WI Test Series, 2013-14 के कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह सीरीज सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के करियर की फेयरवेल सीरीज, यानी, आखिरी टेस्ट सीरीज थी। रोहित शर्मा उस मैच की प्लेइंग इलेवन में छठे नंबर के बल्लेबाज़ थे। उन्होंने अपने डब्यू मैच की पहली पारी में ही इतिहास रच दिया था। करियर के पहले मैच की पहली पारी में उन्होंने 301 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौके और 1 छक्के की मदद से 177 रनों की पारी खेली थी।  

उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वे टीम के कप्तान हैं। उन्होंने अब तक के टेस्ट करियर में कुल 9 सेंचुरी और 14 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। नागपुर में खेले जा रहे ताज़ा मैच की पहली पारी में उन्होंने अपने टेस्ट करियर की 9वीं  सेंचुरी लगाई। 

AUS vs IND Nagpur Test में दोनों देशों की Playing-XI

भारत (India)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (Virat Kohli), सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (Bharat Wicket-keeper), रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin), अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया (Australia)

डेविड वॉर्नर (David Warner) उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja), मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne), स्टीव स्मिथ (Steve Smith), मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (Alex Carey Wicket-keeper), पैट कमिंस (Patt Cummins Captain), नाथन लियोन (Nathan Lyon), टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड (Scott Boland)।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here