India Vs Australia | Suryakumar Yadav ने Test Cap मिलते ही बनाया एक नया रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ‘ऐसा’ डेब्यू किसी ने नहीं किया, लाखों उभरते खिलाड़ियों के बन गए नई प्रेरणा

0
India Vs Australia | Suryakumar Yadav ने Test Cap मिलते ही बनाया एक नया रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 'ऐसा' डेब्यू किसी ने नहीं किया, लाखों उभरते खिलाड़ियों के बन गए नई प्रेरणा

-विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जा रहा है। पहले दिन के खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 10 विकेट पर 177 रन बनाए और उसके बाद इस लक्ष्य को चेज़ करने मैदान में उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी की बल्लेबाज़ी में 1 विकेट के नुकसान पर 24 ओवर में 77 रन बना लिए हैं। केएल राहुल ,(KL Rahul) 20 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। फिलहाल, टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) क्रीज़ पर बने हुए हैं। रोहित शर्मा 69 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रन पर खेल रहे हैं। अश्विन ने अभी अपना खाता नहीं खोला है। शुक्रवार की सुबह इन दो खिलाड़ियों की जोड़ी दूसरे दिन के मैच के लिए मैदान में उतरेंगी। 

इस मैच में 2 खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया- सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और केएस भरत (KS Bharat)। सूर्यकुमार यादव को नागपुर में खेले जा रहे सीरीज के (AUS vs IND Test Series Nagpur Test, 2023) इस पहले मैच में टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri Former Head Coach Team India) ने टेस्ट कैप दिया।

गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव ने 14 मार्च 2021 को T20I से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा। उसके बाद 18 जुलाई 2021 को उन्होंने ODI में डेब्यू किया। और अब, टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने पदार्पण कर लिया है।

यह भी पढ़ें

सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे पहले भारतीय  खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कदम रखा है। हालांकि, उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देरी से डेब्यू हुआ, लेकिन बहुत ही कम समय में उन्होंने बुलंदियों को छुआ है।

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव ने 30 साल और 181 दिन की उम्र में T20I में डेब्यू किया था। ODI में जिस दिन उन्होंने कदम रखा, उस दिन उनकी उम्र 30 साल 307 दिन थी। अब 9 फरवरी 2023 को 32 साल 148 दिन की उम्र में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया है। 

गौरतलब है कि 30 साल से ज्यादा की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी का डेब्यू नहीं हुआ है। इस लिहाज से सूर्यकुमार यादव खिलाड़ियों के लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा हैं।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here