Ind vs Aus Nagpur Test | नागपुर टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत कर रहा बॉलिंग, सिराज ने किया उस्मान ख्वाजा का शिकार

0
Ind vs Aus Nagpur Test | नागपुर टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत कर रहा बॉलिंग, सिराज ने किया उस्मान ख्वाजा का शिकार

Pic: ANI

नई दिल्ली/नागपुर. टीम इंडिया (Team India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) का आज से आगाज हो गया है। वहीं आज दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जा रहा है। आज ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ गुरुवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

मैच के शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया को झटका 

आज मैच के शुरू होते ही मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2 रनों पर पहला झटका दे दिया। जन उन्होंने उस्मान ख्वाजा को LBW आउट किया। हालांकि अंपायर ने नॉटआउट दिया था, पर भारतीय टीम ने DRS लिया, जिसमें सफलता मिली है। आज ख्वाजा एक रन बनाकर आउट हुए। फिलहाल, डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं।

आज भारत ने सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर श्रीकर भरत को पदार्पण का मौका दिया जबकि ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर टॉड मर्फी अपना पहला टेस्ट खेल रहे हैं। इसके साथ ही आज चोट से उबरने के बाद रविंद्र जडेजा की भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हुई है। 

वहीं आज ऑस्ट्रेलियाई टीम में टॉड मर्फी को डेब्यू का मौका मिला है। आज से शुरू हो रहे टीम इंडिया के रोहित शर्मा इस मैच में तीन स्पिनर और दो फास्ट बॉलर के साथ उतरे हैं। इस सीरीज के लिए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, तो केएल राहुल को इस बार उपकप्तानी सौंपी गई है। टेस्ट सीरीज में पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दबदबा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी बार 2014 में भारतीय टीम से अपने घर में ही टेस्ट सीरीज जीती थी।

गौरतलब है कि, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया की नजरें टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल पर टिकी हुई हैं। इस सीरीज के बाद टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल लंदन में 7 से 11 जून तक होना है। जहां यह फाइनल मैच टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच खेला जाएगा। 

जहां एक तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नंबर-1 पर रहते हुए अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। वहीं टीम इंडिया नंबर-2 पर काबिज है। ऐसे में यदि टीम इंडिया यह सीरीज जीतती है, तो वह भी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। ऐसे में उसका खिताबी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से ही होगा।

आज मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया टीम: डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ,  मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड। 

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here