World Test Championship | यहां खेला जाएगा World Test Championship का फाइनल मैच, ICC ने जारी किया शेड्यूल

0
World Test Championship | यहां खेला जाएगा World Test Championship का फाइनल मैच, ICC ने जारी किया शेड्यूल

Photo: Twitter

ICC World Test Championship 2021-23 की खिताबी भिड़ंत The Oval Cricket ground में खेली जाएगी। ICC ने WTC Final Match 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया है।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के World Championship का फाइनल 7 से 11 जून तक लंदन के ‘द ओवल’ मैदान में खेला जाएगा। एक रिजर्व डे भी रखा गया है, 12 जून)। आपको याद दिला दें कि ICC World Test Championship 2019-21, पहला सीज़न न्यूज़ीलैंड ने जीता था। फाइनल मुकाबला न्यूज़ीलैंड और भारत के बीच साउथेम्प्टन में खेला गया था, जिसमें न्यूज़ीलैंड ने 8 विकेट से जीत दर्ज़ की थी।  

इस ताज़ा सीज़न में ऑस्ट्रेलिया 75.56 प्वाइंट्स पर्सेंटेज के साथ 9 टीमों के प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है। उसके बाद 58.93 प्वाइंट्स पर्सेंटेज के साथ भारत दूसरे नंबर पर है। गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से  शुरू हो रही है। इस सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जाना है। इस सीरीज में यदि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ 3-0 या 4-0 से सीरीज जीत जाती है, तो WTC Final में भारत का पहुंचना पक्का हो जाएगा।

गौरतलब है कि WTC Season-2, यानी, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के प्वाइंट्स टेबल में श्रीलंका 53.33% जीत प्रतिशत के आता तीसरे पायदान पर है और साउथ अफ्रीका 48.72% पॉइंट्स पर्सेंटेज के साथ चौथे नंबर पर। इन दोनों देशों के WTC Final में पहुंचने के लिए अपने अपने जारी और आगामी टेस्ट मैचों के रिजल्ट्स के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज के रिजल्ट्स पर निर्भर रहना पड़ेगा।  परिणामों पर भी निर्भरता रहेगी। 

यह भी पढ़ें

श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज अभी खेलनी है। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम भी वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

WTC 2021-24 के सीज़न में बची टेस्ट सीरीज के मैच 

1. IND vs AUS Border Gavaskar Trophy Test Series

* पहला मैच : नागपुर, 9 फरवरी से 13 फरवरी

* दूसरा मैच : दिल्ली, 17 फरवरी से 21 फरवरी

* तीसरा मैच : धर्मशाला, 1 मार्च से 5 मार्च

* चौथा मैच : अहमदाबाद, 9 मार्च से 13 मार्च

2. साउथ अफ्रीका बनाम वेस्ट इंडीज़ सीरीज (SA vs WI Test Series)

* पहला मैच : सेंचुरियन, साउथ अफ्रीका, 28 फरवरी से 4 मार्च

* दूसरा मैच : जोहान्सबर्ग, साउथ अफ्रीका, 8 मार्च से 12 मार्च

3. न्यूजीलैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज (NZ vs SL Test Series)

* पहला मैच : क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड, 9 से 13 मार्च

* दूसरा मैच : वेलिंगटन, न्यूजीलैंड, 17 मार्च से 21 मार्च

विनय कुमार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here