Turkey Earthquake Again | तुर्की में कुदरत का कहर जारी: 5.4 तीव्रता का आया पांचवां भूकंप, मरने वालों की संख्या 5,000 के पार

0
Turkey Earthquake Again | तुर्की में कुदरत का कहर जारी: 5.4 तीव्रता का आया पांचवां भूकंप, मरने वालों की संख्या 5,000 के पार

PHOTO- ANI

अंकारा: तुर्की में कुदरत का कहर जारी है। अभी मौत का मंजर थमा नहीं और इसी बीच एक और भूकंप (earthquake) आ गया। अबतक यहां पांच बहार भूकंप आ चुका है। जानकारी के अनुसार भयंकर तबाही के बीच तुर्की में एक बार फिर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया। वहीं दूसरी ओर दक्षिण पूर्वी तुर्की और दक्षिणी सीरिया (southeastern Turkey and southern Syria) में सोमवार को आए 7.8 की तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में अबतक 5000 से अधिक लोगों की मौत होने की पुष्टि हो चुकी है। मौतों की संख्या और बढ़ सकती है। तुर्की में आये विनाशकारी भूकंप में फंसे लोगों की मदद करने के लिए भारत ने एनडीआरएफ और सेना की टीम भेजी है।  सैकड़ों लोग अभी भी मलबे में दबे हैं। रेस्क्यू (rescue) जारी है। 

सीमा के दोनों ओर भूंकप का झटका सूर्योदय से पहले महसूस हुआ और लोगों को सर्दी तथा बारिश के बावजूद बाहर आना पड़ा। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप के कारण अब तक 5000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। तुर्की में 7.8, 7.6 और 6.0 तीव्रता के लगातार 3 भूकंप आए। अब एक बार फिर दो बार भूकंप आया।  आज यानी मंगलवार को पहले 5.5 और अब 5.4 तीव्रता का भूकंप आया है। मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। थोड़ी थोड़ी देर में मौतों के आंकड़े बढ़ रहे हैं। 

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि भूकंप से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। यानी इस तबाही में करीब 20000 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है। हजारों इमारतें ढह गईं हैं। मलबे में कितने लोग फंसे हैं इस बात की पुस्टि कर पाना मुश्किल है। इस प्राकृतिक आपदा में करीब 20 से 25 हजार लोग घायल हुए हैं। 

यह भी पढ़ें

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर 18 किलोमीटर की गहराई पर था। प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए। सर्वेक्षण के मुताबिक, कुछ घंटे के बाद 7.5 तीव्रता का एक और भूकंप महसूस किया गया, जिसका केंद्र पूर्व के केंद्र से महज 100 किलोमीटर दूर था। तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि यह अलग भूकंप था और झटके के बाद दर्जनों और झटके आने की आशंका है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here