Harmanpreet | महिला आईपीएल नीलामी के बावजूद भारतीय टीम का फोकस पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर: हरमनप्रीत

0
Harmanpreet | महिला आईपीएल नीलामी के बावजूद भारतीय टीम का फोकस पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर: हरमनप्रीत

File Pic

केपटाउन : महिला प्रीमियर लीग के लिये नीलामी (Women’s Premier League Auction) होने वाली है लेकिन भारतीय टीम का फोकस पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले टी20 विश्व कप के पहले मैच पर है जिसमें वे अंडर 19 टीम की सफलता को दोहराना चाहेंगे। महिला आईपीएल के लिये नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में है जबकि भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप का मैच 12 फरवरी को यहां होगा।   

हरमनप्रीत ने टी20 विश्व कप कप्तानों की प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘ नीलामी से पहले हमें काफी महत्वप़ूर्ण मैच खेलना है और हमारा फोकस उसी पर है।” उन्होंने कहा ,‘‘ यह विश्व कप सबसे महत्वपूर्ण है। हमारा फोकस आईसीसी ट्रॉफी पर है। ये सब चीजें चलती रहती है और एक खिलाड़ी को पता होता है कि उसके लिये क्या अहम है और उसे फोकस कैसे बनाये रखना है।” उन्होंने कहा ,‘‘ हम इतने परिपक्व हैं कि हमें पता है कि हमारे लिये क्या अहम है।”

यह भी पढ़ें

शेफाली वर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले महीने पहला अंडर 19 विश्व कप जीता। सीनियर टीम भी इस सफलता को दोहराना चाहती है। हरमनप्रीत ने कहा ,‘‘ अंडर 19 विश्व कप देखने के बाद हमें प्रेरणा मिली है। उन्होंने हमें अच्छे प्रदर्शन के लिये प्रेरित किया है। हम सभी के लिये यह खास पल था और उनकी इस कामयाबी से कई लड़कियों को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिलेगी जो हमेशा से हमारा लक्ष्य था ।” भारतीय कप्तान ने उम्मीद जताई कि महिला आईपीएल भारत में महिला क्रिकेट के विकास में उसी तरह योगदान देगा जैसे महिला बिग बैश या द हंड्रेड ने आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दिया है।   

उन्होंने कहा ,‘‘ हमारे लिये यह बड़ा दिन है क्योंकि हम बरसों से इसका इंतजार कर रहे थे। अगले दो तीन महीने काफी महत्वपूर्ण है । हमने देखा है कि महिला बिग बैश लीग और द हंड्रेड ने कैसे उन देशों में महिला क्रिकेट के विकास में मदद की है । उम्मीद है कि ऐसा हमारे देश में भी होगा।” किया सुपर लीग, महिला बिग बैश लीग, द हंड्रेड खेल चुकी हरमनप्रीत ने कहा ,‘‘ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलना अलग तरह का अनुभव है। मुझे जब यह मौका मिला तो यह जीवन बदलने जैसा था। दूसरी लड़कियां भी इसे महसूस कर सकेंगी। यह अपने खेल को बेहतर बनाने का सुनहरा मौका होगा ।” 

न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डेवाइन और आस्ट्रेलिया की कप्तान मैग लानिंग का मानना है कि टी20 विश्व कप के दौरान नीलामी होना अजीब है। डेवाइन ने कहा कि खिलाड़ियों का ध्यान इस पर से हटाना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा ,‘‘ यह अजीब होगा। कुछ खिलाड़ी चुने जायेंगे और कुछ नहीं। आपको अपनी कीमत का पता चलेगा जो अजीब सा है लेकिन यह भी एक काम है और हमने भी अपने नाम लीग के लिये दिये हैं ।”  

उन्होंने कहा ,‘‘ यह अनूठा अनुभव है। लेकिन यह सही है कि इससे ध्यान भटकेगा लेकिन हमें फोकस रखना होगा । महिला क्रिकेट के लिये यह बड़ा पल है और मुझे इसका इंतजार है।” आस्ट्रेलिया की पूरी 15 सदस्यीय टीम ने लीग के लिये नाम दिया है। हर टीम में सात विदेशी खिलाड़ी होंगे जिनमें से एक सहयोगी देश का होगा। (एजेंसी)

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here