Buisnessman Lost Wealth | गौतम अडानी के साथ इन उद्योगपतियों के भी इतने करोड़ रुपये हुए स्वाहा, पढ़े रिपोर्ट

0
Buisnessman Lost Wealth | गौतम अडानी के साथ इन उद्योगपतियों के भी इतने करोड़ रुपये हुए स्वाहा, पढ़े रिपोर्ट

FIle Photo

दिल्ली: अडानी ग्रुप (Adani Group) ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले ने शेयर बाजार को हिला कर रख दिया। यह फैसला निवेशकों के रास्ते में नहीं आया। लेकिन इससे अडानी ग्रुप के शेयर को लेकर चर्चा शुरू हो गई। अडानी एंटरप्राइजेज का 20 हजार करोड़ रुपए का एफपीओ (फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर) रद्द कर दिया गया। कंपनी ने निवेशकों (Investers) का पैसा लौटाने का फैसला किया। अमेरिकी रिसर्च इंस्टीट्यूट हिंडनबर्ग (Hindenberg ) की एक रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप को बड़ा झटका दिया है। अडानी समूह की कंपनियों को अब तक 68 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। अडानी समूह की सबसे बड़ी शाखा अडानी एंटरप्राइजेज को और 25% का नुकसान हुआ।

2023 की शुरुआत भारतीय इंडस्ट्रियलिस्ट के लिए खराब 

इंडेक्स के मुताबिक रिपोर्ट के बाद से अडानी को कुल 48.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। अडानी को एक हफ्ते में 12.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि केवल गौतम अडानी ही प्रभावित हुए हैं, उनकी दौलत कम हुई है। तो इस सूची में अन्य भारतीय इंडस्ट्रियलिस्ट भी शामिल हैं। बेशक, उनकी घटती संपत्ति के कारण अलग-अलग हैं। लेकिन जनवरी के महीने में उन्हें झटका जरूर लगा। इस साल 2023 की शुरुआत भारतीय इंडस्ट्रियलिस्ट के लिए खराब रही है। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) और सावित्री जिंदल (Savitri Zindal) शामिल हैं। इन सभी दिग्गज इंडस्ट्रियलिस्ट की संपत्ति जनवरी के इस महीने में घटी है और दौलत में कमी आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी को अब तक 5 बिलियन डॉलर, राधा किशन दमानी को 2 बिलियन डॉलर और सावित्री जिंदल को 1 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें

अडानी समेत इन चार उद्यमियों को अब तक 56.5 अरब डॉलर का नुकसान 

अडानी समेत इन चार उद्यमियों को अब तक 56.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। 2 फरवरी को डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में कुल 4,643,271,700,000 रुपये की गिरावट आई है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप की प्रमुख हैं। पति ओमप्रकाश जिंदल की मौत के बाद इस ग्रुप के सूत्र उनके हाथ लगे हैं। सुपर चेन मार्केट डी-मार्ट राधा किशन दमानी का समूह है। हालांकि इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 5 अरब डॉलर की कमी आई है, लेकिन उन्होंने अमीरों की सूची में गौतम अडानी को पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 81 अरब डॉलर है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here