एंबुलेंस ईएमटी ने कराया सुरक्षित प्रसव,ईएमटी के सूझबूझ से बची जच्चा बच्चा की जान!

0

एंबुलेंस ईएमटी ने कराया सुरक्षित प्रसव,ईएमटी के सूझबूझ से बची जच्चा बच्चा की जान!

(दुद्धी सोनभद्) दुद्धी ब्लॉक के सरडीहा गाँव के निवासी अनिता (32वर्ष) को प्रसव पीड़ा होने पर पति भगवान दास द्वारा एम्बुलेंस बुलाई गई। जिसमें गर्भवती महिला को अस्तपाल ले जाते समय , तेज प्रसव पीड़ा बढ़ जाने पर ईएमटी गुलाब चंद्र तथा पायलट मिथलेश कुमार ने सड़क के किनारे एंबुलेंस खड़ी करके अपनी सुझ-बुझ के साथ ईआरसीपी के माध्यम से सुरक्षित प्रसव कराया,परंतु उस समय बच्चे का शरीर नीला पड़ा था। तभी ईएमटी गुलाब ने तत्काल सेल फोन के माध्यम से डॉक्टर से संपर्क किया और बच्चे की पूरी स्थिति बताई। चिकित्सक ने फोन पर ही उसे गाइड किया।उसके बाद ईएमटी और पायलट द्वारा जच्चा बच्चा को नजदीकी सामुदायिक स्वाथ्य केंद्र म्योरपुर में ले कर आए तब तक बच्चा भी अपने वास्तविक रंग में आ गया था जच्चा और बच्चा को सुरक्षित अस्पताल में भर्ती कराया गया।वही स्वास्थ्य केंद्र पहुंच कर पति भगवान दास ने ईएमटी व पायलट की प्रशंसा करते हुए धन्यवाद किया।

बताते चले आकस्मिक स्थिति के लिए एम्बुलेंस में डिलीवरी किट उपलब्‍ध रहती है और एम्बुलेंस स्टाफ इसके लिए प्रशिक्षित होते हैं।

बता दे की एंबुलेंस के ईएमटी के सूझबूझ और अथक प्रयास से जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित है। इसकी लोगों ने भूरी भूरी प्रशंसा की है इस मानवीय कार्य की आसपास में काफी चर्चा हो रही है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here