रोजगार सेवक के अबैध वसूली से ग्रामीण त्रस्त, जिला मुख्यालय पर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय व सदर विधायक प्रतिनिधि को सौंपा ज्ञापन व उच्चस्तरीय जाँच की मांग.

0

रोजगार सेवक के अबैध वसूली से ग्रामीण त्रस्त, जिला मुख्यालय पर ग्रामीणों ने जिलाधिकारी कार्यालय व सदर विधायक प्रतिनिधि को सौंपा ज्ञापन व उच्चस्तरीय जाँच की मांग.

राजेश तिवारी (संवाददाता)

कोन / सोनभद्र – कोन ब्लॉक के ग्राम पंचायत मिटिहिनिया के रोजगार सेवक द्वारा प्रधानमंत्री आवास की जीरो टैगिंग के नाम पर लाखों रुपया वसूले गये.

वहीं ग्रामीणों का आरोप है कि रोजगार सेवक द्वारा प्रधानमंत्री आवास के नाम पर डरा धमकाकर आवास कैंसिल कराने की धमकी दी गयी जिसके डर से भयभीत होकर मजबूरन ग्रामीण कर्ज लेकर के जैसे तैसे किसी तरीके से रोजगार सेवक को दिया जहाँ एक तरफ माननीय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री जी द्वारा गरीबों के लिए महत्वाकांक्षी योजना था कि हर एक गरीबों को पक्का मकान उपलब्ध हो इसे लेकर अभियान की शुरूवात की गयी थी किन्तु संबंधित अधिकारी व कर्मचारियों के उदासीनता के कारण सरकारी योजना फ्लाप साबित हो रहा है.सबसे बड़ा सवाल उठता है कि संबंधित विभाग व खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय जिम्मेदार अधिकारी द्वारा कार्यवाही क्यों नहीं किया जाता है. उपरोक्त के संबंध में शिकायतकर्ताओं ने ग्राम प्रधान के नेतृत्व में दिनांक 11 जून 2024 को जिला मुख्यालय जाकर सदर विधायक व जिलाधिकारी कार्यालय में शपथ पत्र के माध्यम से शिकायती पत्र सौंपा.इसी क्रम में बताते चलें कि ग्राम प्रधान अजय कुशवाहा ने बताया कि आवास में ग्रामीणों से धन उगाही करने का सिलसिला अनवरत जारी है जिसके क्रम में कई बार संबंधित विभाग को शिकायती पत्र के माध्यम से अवगत कराया फिर भी जाँच का मामला सिफर निकला.जिसके क्रम में ग्रामीण त्रस्त होकर जिला मुख्यालय व सदर विधायक से मिलने कार्यालय पहुंचे जहां विधायक जी के उपस्थित न होने के कारण शिकायती पत्र सदर विधायक प्रतिनिधि को कार्यालय पर सौंपा गया व ग्राम पंचायत में पूर्व प्रधान के समय से अब तक रोजगार सेवक द्वारा कूटरचित तरीके से अबैध वसूली की जा रही है जैसा कि मनरेगा शौचालय आवास में जमकर धांधली की गई है . ग्रामीणों की मानें तो रोजगार सेवक द्वारा फर्जी तरीके से सरकारी धन का बंदर बाँट किया गया. उक्त के संबंध में आज मा.जिलाधिकारी महोदय व सदर विधायक को शपथ पत्र के माध्यम से शिकायती पत्र प्रेषित किया गया था व किंतु अभी तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई न होने से अपने आप में प्रश्न चिन्ह खडा होना लाजिमी है वहीं ग्राम प्रधान ने बताया कि सदर विधायक भूपेश चौबे से सेल फोन पर वार्ता हुई है उन्होंने अश्वासन दिया कि शिकायती पत्र के आधार पर जाँच करवाकर दोषी के खिलाफ कठोर से कठोर कारवाई करायी जायेगी दोषी को बिल्कुल बक्सा नहीं जायेगा. ग्रामीणों ने बताया कि यह ग्राम पंचायत हमेशा से विवादों में रहा है जहाँ अनियमिता के कारण पूर्व में ग्राम पंचायत विकास अधिकारी समेत कई लोगों के ऊपर कार्यवाही की गयी है फिर भी संबंधित विभाग की इस पंचायत पर नजर नहीं पड़ी और वहीं दूसरी ओर रोजगार सेवक के हौसले बुलंद हैं जिससे प्रधान सहित ग्रामीणों में आक्रोश ब्याप्त है. ग्रामीणों ने मा. जिलाधिकारी महोदय का ध्यान आकृष्ट कराते हुए तत्काल जाँच की मांग करते हुए रोजगार सेवक को बर्खास्त करने की माँग किया है.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here