1लाख 33 हजार बोरा तेंदु पत्ता तोड़ान का लक्ष्य,बनाये गए 413 फड़

0

1लाख 33 हजार बोरा तेंदु पत्ता तोड़ान का लक्ष्य,बनाये गए 413 फड़

मई महीने दूसरे हफ्ते से शुरू है तुड़ान

(दुद्धी सोनभद्र)-इस समय तेज तपन व गर्म हवाओ ने इस बार जंगलो में उपजने वाले तेंदु पत्तो की निकलने के आसार इस बार अच्छे नजर आ रहे है।वन लैंगिंग प्रभाग रेनुकूट को 96 इकाई में बांटा गया है जिसमे 413 फड़ बनाये गए है।वन लैंगिंग प्रभाग क्षेत्र के  दुद्धी, रेनुकूट, विंढमगंज ,जरहा, असनहर,बनमहरी, जताजुआ ,बभनी,म्योरपुर,तरिया,आदि सेक्शन में बटा है। जहाँ पर पत्ता तोड़ाई होती है मजदूर वही आस पास के गाव के होते है।वो दिन भर पत्ता की तोडान कर बण्डल बांध लेते है।शाम के समय तोड़े हुए पत्तो के मानक अनुसार  बंडलों को मजदूर फड़ो पर निगम कर्मचारियों को जमा करते है। मजदूरों के लिए फड़ों पर गर्मी को देखते हुए शीतल जल का इन्तिजाम किया गया है जिससे वो अपने प्यास को बुझा सके।

पानी न बरसा तो लक्ष्य पर कर जाएगा

 

डीएलएम हरिकेश ने बताया की इस बार पत्ता अच्छा आ रहा है। 1लाख 33हजार बोरी तेंदू पत्ता का लक्ष्य रखा गया है। बीच बीच में मौसम खराब हो जाने के कारण परेशानी हो रही है।अगर पानी न बरसा तो हम वो लक्ष्य को पार कर जायेंगे। पत्तों के रखरखाव के लिए 17से18 गोदाम है।अब फड़ो से ही खरीदे हुए पत्तों को ठेकेदार को सेल कर दिया जाता है।लेने के बाद पत्ते की उलटाई पलटाई तथा बोरी में भर कर गोदाम तक पहुंचाना ठेकेदार की जिम्मेदारी होती है।

डी एल एम ने ग्रामीणों से अपील किया है की कोई उक्त स्थानों पर बीड़ी ,सिगरेट पीकर जंगलो में उसको न फेंके।इससे जंगलो में आग लगने से बचाया जा सकता है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here