हर घर नल जल योजना के लाभ से वंचित हैं ग्रामीण

0

हर घर नल जल योजना के लाभ से वंचित हैं ग्रामीण

संवाददाता – अरुण कुमार शर्मा

कोन थाना क्षेत्र के अंतर्गत कचनरवा पंचायत स्थित बरवाही खोली में अब तक नल जल योजना का कार्य पूरी तरह से पूर्ण नहीं किया गया है। जिससे वहां के ग्रामीणों में संवेदक और विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है। बताते चलें कि सरकार द्वारा निश्चय योजना के तहत हर घर को नल से जल पहुंचाना है।

लेकिन अब ग्रामीणों को सरकार का यह वादा खोखला लगने लगा है।सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना होने के बावजूद ठिकेदार द्वारा मनमानी किया जा रहा है। अभी तक सभी घरों में ठीक तरह से नल का जल नहीं पहुंचना चिता का विषय है। कहीं-कहीं तो अभी तक पाइप लाइन भी नहीं बिछाया गया है। जहां पाइपलाइन बिछाया गया है वैसे कई स्थानों पर नल हीं नहीं लगा है। कहीं नल भी लगा है तो उसमें ग्रामीणों को सही तरह से नल का शुद्ध जल नसीब नहीं होता है। जिससे लाभार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।वहीं बरवाही खोली के अरूण शर्मा का कहना है कि हमारे गांव में नल जल योजना का लाभ सभी को नहीं मिल रहा है। कई घरों में नल लगना तो कहीं पाइप बिछाना बाकी है। उन्होंने यह भी कहा कि पाइप में लीकेज के कारण सारा जल बर्बाद हो जाता है। अधिकारियों के सामने भी इस समस्या की शिकायत की है।

लेकिन इस दिशा में अब तक कोई सकारात्मक प्रयास नहीं किया गया है। वहीं स्थानीय निवासी लल्लू चैरो बताते हैं कि उनके गांव में अभी तक सभी घरों तक नल जल योजना का लाभ नहीं पहुंचा है। वहीं श्रवण सिंह ने बताया हम सभी का क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है हर सरकारी योजनाओं में यहां अनियमितता होती है जिम्मेदार अधिकारी जांच कर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द पूरा किया करें । मौके पर
आलम चेरो, मिट्ठू चेरो,परिखा सिंह,गोरा सिंह , प्रदिप सिंह, मुखलाल सिंह,आदि ने जल्द से जल्द समस्या का निदान करने कि मांग ग कि है।

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here