‘केंद्र सरकार ने देश के महान शिक्षण संस्थान को दुर्गति की ओर धकेला’, BHU के प्रोफेसर्स से बोले राहुल गांधी

0
‘केंद्र सरकार ने देश के महान शिक्षण संस्थान को दुर्गति की ओर धकेला’, BHU के प्रोफेसर्स से बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा इन दिनों 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में है. राहुल गांधी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर्स से बातचीत कर यूनिवर्सिटी के वर्तमान वातावरण पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों ने भारत के एक महान शिक्षण संस्थान को दुर्गति की ओर धकेल दिया है. उन्होंने कहा कि एक स्वायत्त विश्वविद्यालय के साथ सबसे बड़ा अन्याय उसकी स्वायत्तता और उसकी स्वतंत्रता छीनना है.

राहुल गांधी ने कहा कि नई शिक्षा नीति का जामा पहनाकर योजना को ज़बरदस्ती थोपना पूरे विश्वविद्यालय के एजुकेशन सिस्टम को गर्त में धकेला जा रहा है. उन्होंने कहा कि साइंटिफिक टेंपर छीनकर स्टूडेंट्स को एक संकीर्ण मानसिकता की ओर धकेल दिया गया है. सबसे बुरी स्थिति यूनिविर्सिटी में महिला सुरक्षा को लेकर है. प्रोफेसर्स से चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि भारत के महान शिक्षण संस्थान को इस अन्याय से बचाना है, छात्रों को पढ़ने और अपनी सोचने की क्षमता को नया विस्तार देने के लिए युवा न्याय को लाना है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ रविवार शाम करीब चार बजे प्रयागराज पहुंची. यात्रा के दौरान राहुल गांधी, यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय और पार्टी के अन्य नेता खुली जीप में दिखे. पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी ने बताया कि गांधी एयरपोर्ट से सीधे स्वराज भवन पहुंचे, जहां उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और अपनी यात्रा शुरू की. उन्होंने बताया कि यात्रा नेतराम चौराहा से होते हुए लक्ष्मी टॉकीज पहुंची.

राहुल गांधी ने X पर लिखा कि वर्षों के इंतज़ार के बाद यूपी में एक अदद भर्ती निकली और उस परीक्षा का पेपर भी लीक होने की खबर आ रही है. इस परीक्षा के लिए 60 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन दिया था. अकेले यूपी में एक दर्जन से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं, जिससे करोड़ों की संख्या में युवाओं का सपना टूटा है. जो मां-बाप पेट काटकर अपने बच्चों को प्रयागराज और वाराणसी जैसे शहरों में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भेजते हैं, ऐसी घटनाएं उन्हें भी तोड़ देती हैं. सरकार की इस लापरवाही की कीमत लाखों छात्र अपना करियर तबाह कर चुका रहे हैं. डबल इंजन सरकार की युवाओं के सपनों पर डबल मार है.

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here