किसने शहबाज शरीफ को बताया नवाज शरीफ का ‘सिपाही’? बेटी मरियम ने पिता पर किया बड़ा खुलासा

0
किसने शहबाज शरीफ को बताया नवाज शरीफ का ‘सिपाही’? बेटी मरियम ने पिता पर किया बड़ा खुलासा

इस्लामाबाद. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ द्वारा अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित करने के कुछ ही घंटों बाद उनकी बेटी मरियम नवाज ने बुधवार को इस कयास को खारिज करने की कोशिश की कि उनके पिता ने सक्रिय राजनीति छोड़ दी है.

पीएमएल-एन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “अगले पांच वर्षों में नवाज न केवल सक्रिय राजनीति में भाग लेंगे, बल्कि पंजाब और केंद्र में पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली सरकारों की देखरेख भी करेंगे.”

पीएमएल-एन ने मंगलवार देर रात एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए 74-वर्षीय नवाज की जगह शहबाज को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया. बहत्तर-वर्षीय शहबाज को पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले प्रमुख राजनीतिक दलों के गठबंधन का नेतृत्व करने की उम्मीद है, क्योंकि आठ फरवरी को हुए चुनावों में खंडित जनादेश आने के बाद इस गठबंधन के सरकार बनाने के लिए वांछित बहुमत का आंकड़ा पार करने की उम्मीद है.

नवाज शरीफ की राजनीतिक उत्तराधिकारी 50-वर्षीया मरियम ने अपने पिता के कदम को एक ‘सैद्धांतिक रुख’ भी करार दिया. इसके तहत उन्होंने पहले घोषणा की थी कि वह किसी गठबंधन सरकार का हिस्सा नहीं होंगे. मरियम ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि नवाज शरीफ प्रधानमंत्री पद स्वीकार न करके राजनीति से परहेज कर रहे हैं, लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है.

मरियम को पार्टी ने पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया है। यह शरीफ परिवार का गढ़ रहा है. मरियम ने यह भी याद दिलाया कि नवाज ने पिछली तीन सरकारों का नेतृत्व किया था, जब पीएमएल-एन के पास स्पष्ट बहुमत था. उन्होंने कहा, “… उन्होंने (नवाज ने) अपने चुनावी भाषणों में साफ कर दिया था कि वह किसी भी गठबंधन सरकार का हिस्सा नहीं बनेंगे. जो लोग नवाज के स्वभाव से वाकिफ हैं, वे उनके सैद्धांतिक रुख को जानते हैं.”

उन्होंने यह भी कहा कि उनके चाचा शहबाज और वह नवाज के ‘सिपाही’ हैं और उनके आदेशों से बंधे हैं तथा उनके नेतृत्व एवं देखरेख में काम करेंगे. जियो न्यूज की रिपोर्ट में सोशल मीडिया मंच पर विभिन्न नेताओं के पोस्ट उद्धृत करके कहा गया है, “पीएमएल-एन के दिग्गज नेता का यह बयान तब आया है, जब नवाज शरीफ के राजनीति को अलविदा कहने की अटकलें जोरों पर हैं. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कई लोग नवाज के प्रधानमंत्री पद की दौड़ से बाहर होने और अपने छोटे भाई शहबाज को इस पद के लिए नामित करने के फैसले पर अपनी निराशा साझा कर रहे हैं.”

इससे पहले छह दलों- पीएमएल-एन, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी)- ने मंगलवार को पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) की पिछली सरकार की तर्ज पर केंद्र में सरकार बनाने का ऐलान किया.

Tags: Maryam Nawaz, Nawaz sharif, Shehbaz Sharif

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here