नई सरकार बनने से पहले ही आवाम को पड़ी मार…पाकिस्तान ने दिया बड़ा झटका, अब मचेगा हाहाकार!

0

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में नई सरकार बनने से पहले ही आवाम को बड़ा झटका लगा है. अभी पाकिस्तान में नई सरकार को लेकर उहापोह जारी है, इस बीच पाकिस्तानी आवाम पर महंगाई की मार पड़ी है. दरअसल, पाकिस्तान में न केवल डीजल-पेट्रोल, बल्कि गैस के दामों में भी बड़ा इजाफा हुआ है, जिससे आवाम की जेब पर बोझ पड़ जाएगा. पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार ने गुरुवार रात को अगले पखवाड़े के लिए पेट्रोल की कीमत 2.73 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी. वहीं, डीजल के दाम में करीब 8 रुपए का इजाफा हुआ है.

पाकिस्तानी वेबसाइट डॉन की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने गुरुवार रात को एक आदेश जारी किया. इसके मुताबिक, सरकार ने अगले पखवाड़े के लिए पेट्रोल की कीमत 2.73 रुपये प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल की 8.37 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी. पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की नई रेट आज यानी 16 फरवरी से ही लागू होगी. पाकिस्तान में पेट्रोल अभी 272.89 रुपए बिक रहा है, जबकि डीजल 278.96 रुपए प्रति लीटर है. नए आदेश के मुताबिक अब आज से पाकिस्तान में पेट्रोल 275.62 और हाई स्पीड डीजल 287.33 रुपए प्रति लीटर बिकेगा.

गुरुवार देर रात की घोषणा में पाकिस्तानी वित्त मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओगरा) की सिफारिश के अनुसार 16 फरवरी से शुरू होने वाले पखवाड़े के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों की मौजूदा कीमतों में बदलाव लाने का फैसला किया है. अधिसूचना में केरोसिन तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में किसी बदलाव का जिक्र नहीं किया गया है. बता दें कि पाकिस्तान में पेट्रोल और एचएसडी यानी हाई स्पीड डीजल की कीमतें अगले पखवाड़े में 4-11 रुपये प्रति लीटर बढ़ने का अनुमान लगाया गया था.

इतना ही नहीं, गुरुवार को ही फेडरल कैबिनेट ने 1 फरवरी से प्राकृतिक गैस टैरिफ में 67 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति के सभी फैसलों को मंजूरी दे दी गई, जिसमें गैस टैरिफ में बढ़ोतरी का निर्णय भी शामिल था. बता दें कि अभी पाकिस्तान में चुनावी नतीजे सामने आए गए, मगर कौन प्रधानमंत्री बनेगा और किसकी सरकार होगी, इस पर सस्पेंस कायम है. इन सबके बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव आम आदमी के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है.

Tags: India pakistan, Pakistan news, Petrol price, Petrol price hike, Petrol price today