भारत के पूर्व कप्तान का निधन, शोक में डूबा क्रिकेट जगत, इरफान पठान ने जताया दुख

0
भारत के पूर्व कप्तान का निधन, शोक में डूबा क्रिकेट जगत, इरफान पठान ने जताया दुख

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान दत्ताजीराव गायकवाड़ का मंगलवार (13 फरवरी) को बड़ौदा में उनके आवास पर निधन हो गया. 95 वर्ष की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. इसकी जानकारी भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी अपने एक्स अकाउंट के जरिए दी. गायकवाड़ ने अपना प्रारंभिक क्रिकेट बॉम्बे विश्वविद्यालय और बड़ौदा में महाराजा सयाजी विश्वविद्यालय के लिए खेला था. उन्होंने 1952 के इंग्लैंड दौरे के पहले टेस्ट में लीड्स में अपना टेस्ट डेब्यू किया.

उनके परिवार के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि वह पिछले 12 दिनों से बड़ौदा के एक अस्पताल के आईसीयू (गहन चिकित्सा कक्ष) में जिंदगी और मौत से जूझ रह थे. लेकिन आज सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली. जानकारी के लिए बता दें कि दत्ताजीराव गायकवाड़ भारत के पूर्व क्रिकेटर अंशुमान गायकवाड़ के पिता भी थे.

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले मुश्किल में राहुल द्रविड़, लेना होगा बड़ा फैसला, रवींद्र जडेजा से जुड़ा है मामला

बता दें कि गायकवाड़ ने भारत के लिए 11 टेस्ट खेले, जिसमें 18.42 की औसत से 350 रन बनाए. 1952 में डेब्यू करने वाले गायकवाड़ ने 1959 में इंग्लैंड दौरे के दौरान भारतीय टीम की कप्तानी की थी. हालांकि, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम सभी 5 मैच हार गई थी.



दत्ताजीराव गायकवाड़ 2016 में भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर बने थे. उनसे पहले पहले दीपक शोधन भारत के सबसे अधिक उम्र वाले टेस्ट क्रिकेटर थे. पूर्व बल्लेबाज शोधन का 87 वर्ष की आयु में अहमदाबाद में निधन हुआ था.

Ind vs Eng: राजकोट में 100वां टेस्ट खेलने उतरेंगे बेन स्टोक्स, किसके नाम सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड?

टेस्ट में दत्ताजीराव गायकवाड़ का उच्चतम स्कोर 1959 में नई दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 रन था. घरेलू सर्किट में, गायकवाड़ रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के लिए एक स्टार खिलाड़ी थे. जहां उन्होंने 1947 से 1961 तक खेला. उन्होंने 14 शतक के दम पर कुल 3139 रन बनाए. उनका उच्चतम स्कोर में महाराष्ट्र के खिलाफ नाबाद 249 रन था.

Tags: Indian Cricketer, Irfan pathan